18 March 2023: पीएम मोदी-शेख हसीना करेंगे पहली क्रॉस ब्रॉर्डर तेल पाइपलाइन का उद्घाटन

0
116

देश का मौसम बदल रहा है। मौसम विभाग ने 18 और 19 मार्च को दिल्ली, मुंबई, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना जताई है। ऐसे में खेतों में खड़ी फसलों को नुकसान पहुंच सकता है।

फिलहाल आइए जानते हैं कि देश दुनिया की कौन-कौन सी खास खबरें हैं, जिन पर लोगों की नजर रहेंगी…

आज की बड़ी खबरें

पीएम मोदी और उनकी बांग्लादेश की समकक्ष शेख हसीना 18 मार्च को वर्चुअली जुड़ेंगे। इस दौरान भारत-बांग्लादेश मैत्री उर्जा पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे।

श्री अन्न को बढ़ावा देने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा 18 और 19 मार्च दिल्ली में दो दिवसीय ग्लोबल मिलेट्स सम्मलेन का आयोजन किया जा रहा है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे।

समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक 18 मार्च को कोलकाता में होगी। इस दौरान लोकसभा चुनाव को लेकर नए मोर्चे पर भी मंथन होगा।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 18 मार्च को दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ पहुंचेंगे। यहां वे विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह 18 मार्च से दो दिन के लिए गुजरात में रहेंगे।वे डेयरी उद्योग सम्मेलन और दो विश्वविद्यालयों के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान आज इस्लामाबाद के ट्रायल कोर्ट में पेश हो सकते हैं। हाईकोर्ट ने गिरफ्तारी वारंट पर रोक लगाते हुए 18 मार्च को कोर्ट में पेश होने का निर्देश दिया है।

वीमेंस प्रीमियर लीग में 18 मार्च को मुंबई और यूपी वॉरियर्स के बीच मुकाबला होगा। यह मुकाबला मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा।

आज का इतिहास

कहते हैं किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं। इसीलिए भारत में 1972 में पहली बार 18 मार्च को दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व पुस्तक मेले का आयोजन हुआ था। ताकि दुनियाभर की किताबें पाठकों तक पहुंच सकें।

इस मेले में 200 से अधिक प्रकाशकों ने हिस्सा लिया था। तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरी ने इसका उद्घाटन किया था। इसके अलावा 18 मार्च 1938 को अभिनेता शशि कपूर का जन्म हुआ था। शशि कपूर को दादा साहब फाल्के और पद्मभूषण अवार्ड मिले थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here