विकेट के पीछे इतिहास रचने वाली खिलाड़ी ने किया संन्यास का ऐलान

0
111

दक्षिण अफ्रीका की विकेटकीपर-बल्लेबाज तृषा चेट्टी ने क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। पीठ की चोट के बाद उन्होंने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 21 साल के करियर को खत्म करने का फैसला लेना पड़ा।
34 साल की खिलाड़ी ने 2007 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने 134 वनडे और 82 टी20 इंटरनेशनल के साथ-साथ दो टेस्ट मैच खेले। वह वनडे क्रिकेट में विकेट के पीछे 184 विकट चटकाने वाली दुनिया की पहली विकेटकीपर हैं। इसमें 131 कैच और 51 स्टंप शामिल हैं। उनका ये रिकॉर्ड अब तक कोई खिलाड़ी नहीं तोड़ सकी है। वह बल्लेबाजी में 4000 रन के करीब रहीं। उन्होंने टी20 में विकेट के पीछे 70 विकेट चटकाए।

पीठ की चोट के कारण समय आ गया है

चेट्टी ने शुक्रवार को सीएसए द्वारा जारी एक बयान में कहा- मैं अभी भी उस अविश्वसनीय भावना को याद कर सकती हूं जो मुझे 2007 में मिली थी जब मैं पहली बार अपने देश के लिए डेब्यू किया था। पिछले 16 साल से अपने देश का प्रतिनिधित्व करना और इसके लिए खेलना मेरे लिए सौभाग्य की बात रही है। हर बार जब मैंने अपनी दक्षिण अफ्रीकी किट खींची तो मुझे ऐसा करने में सम्मानित महसूस हुआ, लेकिन अब पिछले 5 वर्षों से बार-बार होने वाली पीठ की चोट के कारण समय आ गया है कि मैं अपने जूते टांग दूं और दस्ताने पर धूल जमने दूं। मैंने खेलते रहने के लिए हर संभव कोशिश की है और जितना हो सके उतना जोर दिया है, लेकिन मेरा शरीर संकेत दे रहा है कि उसके पास देने के लिए और कुछ नहीं है। अब क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का समय आ गया है।

आसान निर्णय नहीं था

उन्होंने आगे कहा- “यह मेरे लिए एक आसान निर्णय नहीं था और अब भी मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मेरा करियर खत्म हो गया है। हालांकि, मेरा क्रिकेट करियर एक जीवन बदलने वाला अनुभव रहा है और मैं बिना किसी पछतावे और पूरे दिल से पीछे मुड़कर देखती हूं।” क्रिकेट ने मुझे जीवन के बारे में अनुशासित और पेशेवर होने का मतलब सिखाया है। इसके लिए मैं हमेशा आभारी रहूंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here