घर में भूलकर भी ना रखें हनुमान जी की ऐसी मूर्ति, पड़ता है बुरा असर

0
107

हिन्दू शास्त्रों में सभी देवी-देवताओं की पूजा के अलग-अलग नियम और लाभ बताए गए हैं। वास्तु शास्त्र भी भगवान की पूजा और उसके रखरखाव के संबंध में नियम प्रदान करता है।

अगर आप घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखना चाहते हैं तो आपको कई बातों का ध्यान रखने और सावधानियां बरतने की जरूरत होती है। हिंदू धर्म शास्त्रों में हनुमानजी की पूजा को लेकर कई नियम बताए गए हैं, जिनके अनुसार घर में संकटमोचन की मूर्ति और तस्वीर रखनी चाहिए, तो आइए जानते हैं कि क्या हैं ये नियम।

हनुमानजी की ऐसी मूर्ति न लगाएं

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार पूजा घर में कभी भी हनुमानजी की उड़ती हुई तस्वीर नहीं लगानी चाहिए। उनकी प्रतिमा सदैव स्थापित करनी चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमानजी की मूर्ति को दक्षिण दिशा में रखना चाहिए, लेकिन इस दिशा में रखी गई किसी भी मूर्ति या फोटो में हनुमानजी बैठे हुए मुद्रा में होने चाहिए। कहा जाता है कि इस दिशा में हनुमानजी का प्रभाव अधिक होना चाहिए। क्योंकि माता सीता की खोज दक्षिण दिशा से शुरू हुई थी। राम-रावण युद्ध भी दक्षिण दिशा में हुआ था। शास्त्रों के अनुसार राक्षसों का वध करने वाले या लंका जलाने वाले हनुमान के चित्र घर में नहीं लगाने चाहिए। ऐसी छवियों को रखने से जीवन में सुख-समृद्धि का अभाव होता है और हनुमानजी की कृपा प्राप्त नहीं होती है। शास्त्र कहते हैं कि घर में हनुमानजी की ऐसी तस्वीर या मूर्ति नहीं रखनी चाहिए, जिसमें उन्होंने श्रीराम और लक्ष्मण को कंधे पर उठा रखा हो या उनकी छाती फटी हुई हो।

ऐसी संकटमोचन की प्रतिमा घर में स्थापित करें

माना जाता है कि घर में पीले वस्त्र पहने हुए हनुमानजी की मूर्ति या मूर्ति रखनी चाहिए। यह घर में सुख-समृद्धि लाता है और संकटमोचन आपके सभी दुखों को दूर करता है। बच्चों के कमरे में बच्चे के रूप में बजरंगबली की तस्वीर और लंगोट पहने हुए उनकी तस्वीर होनी चाहिए। ऐसा करने से उनका मन पढ़ाई में लगा रहता है और उन्हें किसी तरह का डर नहीं लगता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here