किसानों की गेहूं खरीदी बंद सोसायटी और बिजली की वसूली जारी

0
354

आगर मालवा-एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव व विधायक प्रतिनिधि अंकुश भटनागर ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार ने किसान और किसानी को पिछले 10 साल में बदहाली की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया

किसानों की गेहूं, सोयाबीन की फसलों में जहां प्रति हेक्टेयर उत्पादन में कमी आयी है, वहीं उनकी लागत में वृद्धि हुई है। इस सरकार ने मंडी बाजार को बड़े औद्योगिक घरानों के हाथों की कठपुतली बना दिया है। बड़े उद्योगपतियों द्वारा किसानों का गेहू 1900-2100 में खरीद कर स्टॉक कर लिया जाता है और बाद में उसे 3200 में बैचा जाता हैं और सरकार मूकदर्शक बनकर इन उद्योगपतियों की कालाबाजार

को अंजाम दिलाकर किसानों पर पीछे से बार करती हैं। विधायक प्रतिनिधि अंकुश भटनागर ने बताया कि एसएक्यू के नाम पर उपार्जन बंद कर किसानों के साथ ज्यादती की जा रही है। मिट्टी खरीदने की बात करने वाली सरकार गेहूं नहीं खरीद पा रही है। जिन किसानों को नेनो यूरिया की आवश्यकता नहीं है, उन्हें भी जबरदस्ती यूरिया के साथ नेनो यूरिया दिया जा रहा है। निजी कंपनियों से सांठगांठ के कारण जो किसान को मजबूरी में खरीदना पड़ रहा है। इसके साथ ही एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव व विधायक प्रतिनिधि अंकुश भटनागर ने कहा कि जहां एक और किसान की रोटी मिट्टी में मिल गई और सरकार पीएक्यू नापने में लगी हुई है, हाथ में एक दाना तक नहीं लगा और सरकार किसानों से कर्ज लौटाने की बात कर रही है, किसान फसल के लिए लाइन में खड़ा है, खरीदी केंद्र बंद कर दिये गये, किसान की मेहनत पानी में बह गई और सरकार बिजली के बिल घरों में पहुंचा रही है, उनकी जेब में फूटी कौड़ी नहीं है और उनके ट्रैक्टर, मोटर साइकिल फ्रिज कूलर बर्तन आदि उठाकर ले जा रही है। किसानों की बात करने वाली यह कैसी किसान हितैषी सरकार है? वहीं अंकुश भटनागर ने कहा कि शिवराज जी, कैसा और कौन सा सर्वे कराया, न ही मिट्टी खरीदी और न ही गेहू खरीदने की कोई योजना है,आखिर क्यों फसल बीमा कंपनी के नंबर बंद कर दिये गये? फिर क्यों चिल्ला-चिल्लाकर झूठ बोलते हो मुख्यमंत्री जी, किसानों को प्राकृतिक आपदा की सजा मत दो, आप भी किसान के बेटे हैं, उनकी हाय मत लो।

*आगर जिले के 43 उपार्जन केंद में से 19 केंद्र पर स्लॉट ओपन नही होने से खरीदी ही शुरू नही हुई*

एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव व विधायक प्रतिनिधि अंकुश भटनागर जिले के वेयर हाउस संचालकगण के साथ पहुँचकर जिला कलेक्टर कैलाश वानखेड़े जी व जिला खाद नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता सरक्षंण विभाग के जिला अधिकारी गोवर्धनलाल बोरसिया को मांग पत्र सोपा विभाग द्वारा रबी विवरण मौसम 2023-24 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन के संबंध में जारी आदेश पर प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि विभाग ने किसानों के साथ एक और चल किया है विभाग द्वारा जिले में 43 में से 19 केंद्र पर खरीदी शुरू नही हो पाई किसानों को स्लॉट में केंद्रों के नाम नही दिख रहे है और वेयर हाउस संचालक द्वारा खरीदी इसलिए नही की जा रही कि उनके केंद्रों के स्लॉट ओपन नही हो रहे है जिला कलेक्टर महोदय से मांग की है कि किसान हितों को ध्यान में रखते हुए आज से ही खरीदी शुरू कराने की कृपा करें जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया है कि आज शाम तक सभी केंद्रों के स्लॉट खुल दिए जायेंगे।इस अवसर पर वेयर हाउस संचालक श्याम सिसोदिया,सिद्धार्थ जैन,पीयूष अग्रवाल,राजेन्द्र सिंह,तेजपाल सिंह,मीट अग्रवाल सहित वायर हाउस संचालकगण उपस्थित थे।।

*गेंहू का उपार्जन बंद कर स्लॉट बोकिंग निरिस्त की व स्लॉट ओपन नही होने से किसान परेशान-अंकुश भटनागर*

एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव अंकुश भटनागर ने प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि विभाग ने किसानों के साथ एक और छल किया है 25 तारीख से जिले सहित प्रदेश में खरीदी शुरू हो चुकी है परंतु आगर में 43 में से 19 केंद्रों में खरीदी शुरू विभाग की गलती के चलते शुरू नही हुई 19 वेयर हाउस पर स्व सहायता समूह और एफ एफ ओ के द्वारा खरीदी केंद्र स्थापित किये गए जिसमे 19 वेयर हाउस में खरीदी होनी थी परंतु आज दिनांक तक नही हो पाई स्लॉट में खरीदी केंद्र का नाम ऑनलाइन शो नही होने के कारण साथ ही विभाग ने किसानों के साथ एक और छल किया है, गेहूं का उपार्जन बंद किया जाकर जिन किसानों द्वारा स्लाट बुकिंग की गई उनकी स्लाट बुकिंग निरस्त कर दी गई और उनसे कहा गया कि किसान अपनी सुविधानुसार स्लाट बुक कर सकते हैं, यह सरकार किसानों के साथ लगातार धोखा और छल कर रही है। शिवराज सरकार सत्ता के नशे में चूर हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here