PBKS vs KKR IPL 2023 Preview: धवन और राणा को मैच से पहले ‘मार’, कैसे संभालेंगे कप्तान?

0
108

नई दिल्ली. मोहाली का मैदान और अप्रैल की पहली तारीख.. जब आईपीएल 2023 का पहला डबल हेडर मुकाबला खेला जाएगा.

आमने-सामने होगी शिखर धवन की पंजाब किंग्स और नीतीश राणा की कोलकाता नाइट राइडर्स. चुनौती तो दोनों ही कप्तानों के सामने बहुत बड़ी है, क्योंकि धवन और राणा को मैनेजमेंट के फैसले को सही साबित करना होगा. दरअसल धवन को इसी सीजन पंजाब की कप्तानी मिली है. जबकि राणा को भी बीते दिनों की श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के चलते केकेआर की कमान सौंपी गई. ऐसे में दोनों ही कप्तानों के सामने बहुत बड़ी चुनौती है. बात दोनों टीमों की करें तो पंजाब को अपने पहले खिताब की तलाश है. वो अभी तक एक ही बार फाइनल में पहुंची है. 2014 में केकेआर ने ही फाइनल में पंजाब को हराकर उसका चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था.

दोनों का रहा खराब सीजन

वहीं केकेआर 2012 और 2014 में चैंपियन बनी थी. जबकि 2021 में रनरअप रही थी. पिछले सीजन केकेआर की टीम 7वें स्थान पर रही थी. जबकि पंजाब की टीम छठे स्थान पर रही थी. 2022 में दोनों ही टीमों का प्रदर्शन काफी खराब रहा था. ऐसे में दोनों टीमों की नजर नए कप्तान के साथ एक नई शुरुआत करने पर है. फिलहाल इस सीजन दोनों ही टीमें चोटों से जूझ रही हैं.

पंजाब ने की थी महंगी खरीदारी

पंजाब की बात करें तो उसने अपनी पिछली कमजोरियों को दूर की कोशिश की. पिछले सीजन पंजाब को एक बेहतरीन ऑलराउंडर की कमी खली थी. ऐसे में आईपीएल 2023 के लिए उसने इस कमजोर को दूर करने के लिए पैसा बहाया और सैम करन पर लीग के इतिहास की सबसे बड़ी बोली 18.50 करोड़ रुपये लगाई. करन के आने से पंजाब काफी मजबूत हुई. वहीं कमाल के फॉर्म में चल रहे सिकंदर रजा भी इस बार पंजाब की जर्सी में नजर आएंगे.

धवन की टीम में खलबली

वहीं गेंदबाजी में भी पंजाब के पास अर्शदीप सिंह और कगिसो रबाडा है. दोनों की जोड़ी पिछले सीजन भी सुपरहिट रही थी. पंजाब की गेंदबजी तो काफी मजबूत है, मगर पहले मैच को लेकर धवन की सिरदर्दी बढ़ने वाली है, क्योंकि रबाडा पहला मैच नहीं खेल पाएंगे. वो अभी साउथ अफ्रीका में हैं और वनडे सीरीज में बिजी हैं. रबाडा के अलावा लियम लिविंगस्टन को भी फिटनेस क्लियरेंस नहीं मिला है. जॉनी बेयरस्टो भी चोट के चलते बाहर हो गए हैं. पहले मैच में बेयरस्टो की जगह आए मैथ्यू शॉर्ट और रबाडा की जगह नाथन एलिसन को मौका मिल सकता है.

ऐन मौके पर मिला कप्तान

केकेआर की बात करें तो उसे लीग शुरू होने से पहले ही अय्यर के रूप में बड़ा झटका लग गया. ऐन मौके पर टीम को कप्तान मिला. हालांकि राणा लंबे समय से टीम का अहम हिस्सा है. ऐसे में कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने में उन्हें ज्यादा मुश्किल नहीं आएगी. वो बल्ले से तो धमाल मचाने ही वाले हैं. साथ ही कई बार अपनी गेंदबाजी से भी मैच पलट देते हैं.

ऑलराउंडर्स में छिपी ताकत

केकेआर की पूरी ताकत उसके ऑलराउंडर्स में है. केकेआर के पास दुनिया के सबसे बेस्ट ऑलराउंडर्स में से आंद्रे रसेल, सुनील नरेन जैसे खिलाड़ी हैं. शाकिब अल हसन भी फॉर्म में हैं, जिन्होंने हाल में इंग्लिश और आयरिश गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाई. हालांकि वो देरी से टीम से जुड़ेंगे. गेंदबाजी की बात करें तो केकेआर के पास टिम साउरी और लॉकी फग्र्यूसन दो बड़े नाम है. केकेआर और पंजाब दोनों के पास ही इस लीग के लिए सॉलिड टीम है. यानी दोनों की पहली टक्कर ही जबरदस्त होने वाली है. PBKS Full Squad: शिखर धवन, भानुका राजपक्षे, अर्शदीप सिंह, राज बावा, राहुल चाहर, सैम कुरन, ऋषि धवन, सिकंदर रजा, नाथन एलिस, बलतेज सिंह, हरप्रीत बराड़, वी कावेरप्पा, मोहित राठी, हरप्रीत सिंह, प्रभसिमरन सिंह, एम शाहरुख खान, जितेश शर्मा, शिवम सिंह, मैथ्यू शॉर्ट, अथर्व तायडे KKR Full Squad: नीतीश राणा (कप्तान), शाकिब अल हसन, टिम साउदी, आंद्रे रसेल, लॉकी फर्ग्यूसन, वेंकटेश अय्यर, वैभव अरोड़ा, हर्षित राणा, एन जगदीशन, कुलवंत खेजरोलिया, लिटन दास, मनदीप सिंह, सुनील नारायण, रहमानुल्लाह गुरबाज, उमेश यादव, शार्दुल ठाकुर, वरुण चक्रवर्ती, अनुकूल रॉय, रिंकू सिंह, सुयश शर्मा, डेविड वाइसी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here