मंदिर जाना दूभर, 12 से पर्यूषण, कैसे पहुंचेंगे जैन मुनि…?

0
34

उज्जैन:केडी गेट रोड चौड़ा होगा, सुंदर बनेगा, लोगों को सुविधाएं मिलेगी… ये सुन-सुन कर लोगों के कान पक गए लेकिन अभी उबड़-खाबड़ रोड और गंदगी से लोगों को जूझना पड़ रहा। हाल ये हो गया है कि मंदिरों के सामने दुर्गंध और प्रदूषण से लोगों का पूजा, आराधना करना मुश्किल हो गया है। जैन श्वेतांबर मंदिर के सामने गंदगी पसरी होने से समाजजन आक्रोशित हो रहे, क्योंकि पहली बार चौमासा होना है और मंदिर में प्रवेश करना मुसीबत बन गया।

केडी गेट से इमली तिराहा तक रोड चौड़ीकरण का काम पूरा करने के लिए महापौर मुकेश टटवाल और निगम आयुक्त रोशनकुमार सिंह ने अक्टूबर की डेडलाइन तय की है, लेकिन काम की रफ्तार अभी भी तेज नहीं हो सकी है। यही हाल रहा तो अक्टूबर में भी काम पूरा होना संभव नहीं। मंदिरों के सामने नाली का गंदा और बदबूदार पानी जमा होने से लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं।

श्वेतांबर जैन समाज के पर्यूषण पर्व १२ सितंबर से प्रारंभ हो रहे हैं। मंदिर के ट्रस्टी अभय मेहता ने बताया श्वेतांबर जैन समाज के इतिहास में पहली बार श्री मतिचंद्रसागर सूरी महाराज का चौमासा होगा। इसमें विभिन्न स्थानों से समाजजन शामिल होने आएंगे। ऐसे में मंदिर के सामने गंदगी होने से लोग कैसे आएंगे, इसको लेकर प्रश्नचिह्न लगा हुआ है, लेकिन निगम के अधिकारी तो छोडि़ए, सफाई कर्मी भी बेपरवाह हो गए हैं।

मंदिर के दरवाजे के सामने गंदगी का ढेर। चारो तरफ गंदे पानी की नालियां बह रही है। नालियां, सड़के कचरे से भरी है। कोई झांकने तक नहीं आ रहा है। मंदिर में लोग कैसे जाए।

घरों के सामने नालियां, पटियों पर खतरे में जिंदगी

रोड चौड़ीकरण के लिए निगम ठेकेदारों ने लाइन डालने के लिए 8 फीट गहरी नालियां खोद दी हैं। इससे लोगों के घरों और दुकान तक जाना बंद हो गया। कई लोगों ने पटिए आदि लगाकर जुगाड़ के रास्ते बनाए हैं और जान जोखिम में डालकर अपने काम कर रहे। इस स्थिति को देखने के लिए न जिम्मेदार अधिकारी आ रहे न कांग्रेस के लोग विपक्षी दल की भूमिका निभा पा रहे। न विरोध न आंदोलन होने से नाराजी बढ़ती जा रही, जो चुनाव पर असर डालेगी।

मंदिर के सामने गंदगी होने की समस्या से कई बार निगम के अधिकारियों को अवगत करा चुके, लेकिन कोई ध्यान नहीं दे रहा। श्वेतांबर जैन मंदिर में 12 सितंबर से जैन समाज का पर्यूषण होने जा रहा है, लेकिन मंदिर के बाहर गंदगी पसरी है। महाराज श्री और श्रद्धालुजन कैसे आएंगे, यह बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है। अधिकारियों को इस स्थिति से एक बार और अवगत कराएंगे। अभय मेहता, ट्रस्टी नयापुरा जैन मंदिर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here