भाजपा के मूल आधार आरएसएस की दबे पांव विधानसभा चुनाव में एंट्री

0
41

ग्वालियर  ।  भाजपा के मूल आधार आरएसएस की दबे पांव विधानसभा चुनाव एंट्री हो गई है। संघ ने ग्वालियर-चंबल अंचल की सबसे पहले उन सीटों पर फोकस किया है, जिन पर पिछले चार से पांच चुनाव से भाजपा जीत के लिए तरस रही है। संघ ने इन क्षेत्रों में सीधे चुनाव-प्रचार न करते हुए विचारधारा से जुड़े लोगों को भाजपा के पक्ष में सक्रिय करने के लिए अपनी टोलियों को चुनावी समर में उतार दिया है। बैठकों का दौर शुरु हो चुका है।

चुनाव की रणनीति पर मंथन

प्रत्याशियों को भी राष्ट्रोत्थान न्यास नई सड़क पर बुलाकर उनसे चुनाव की रणनीति पर मंथन करते हुए पूछा जा रहा है कि उन्हें किन-किन क्षेत्रों में संघ की मदद की आवश्यकता है। ताकि उन्ही क्षेत्रों में स्वयं सेवकों को मोर्चा संभालने के लिए भेजा जाए। हालांकि संघ चुनाव की सक्रिय राजनीति से दूर रहता है, अब भी संघ की प्रत्यक्ष रूप से चुनाव में कोई भागीदारी नही होगी। यह बात दायित्ववानों को बता दी गई है। केवल विचारधारा के आधार पर अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा की मदद करनी है। क्योंकि राममंदिर, धारा 370 हटने, तीन तलाक जैसे मुद्दों पर राजनीति में मजबूती से ही सफलता मिली है।संघ का गांव-गांव से लेकर गली-मोहल्लों व संभ्रांत वर्ग में मजबूत नेटवर्क है और कई प्रकल्पों के माध्यम से संघ सर्ववर्गों में सर्वमान्य माना जाता है। संघ के कई प्रकल्पों ने समाज को नई दिशा और एक नया विचार दिया है। इसके साथ ही आपात कालीन परिस्थतियों में भी संघ नागरिकों की मदद करने में आगे रहता है। निष्ठावान व विचारधार के प्रति समर्पित स्वयं संवकों की एक बड़ी फौज है।

शुरु हुआ बैठकों का दौर

संघ में विधानसभा चुनाव में भाजपा की मदद के लिए बैठकों का दौर शुरु हो गया है। भाजपा प्रत्याशियों के साथ बैठकर मंथन कर स्वयं सेवकों को उन क्षेत्रों में सक्रिय किया जा रहा है, जहां प्रतिद्वंदी की स्थिति मजबूत नजर आ रही है। संघ राममंदिर का निर्माण, धारा 370 को अस्तित्वहीन किये जाने व तीन तलाक पर मिली सफलता के साथ राष्ट्र की समृद्धि जैसे मुद्दों को लेकर मतदाताओं के बीच जायेगा। संघ विश्व के क्षितिज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र के बढ़े गौरव को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया है। इसके साथ केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा किये गये जन कल्याण की योजनाओं को आमजन तक पहुंचाने का जिम्मा स्वयं सेवकों को सौंपा जा रहा है। चुनाव की दृष्टि से कमजोर पाकेटों को मजबूत करने का दायित्व उठाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here