गोदाम में भीषण आग लगने से 7 कर्मचारियों की मौत, पुणे शहर में आग लगने की घटनाओं में भारी बढ़ोतरी

0
23

पुणे। पिछले कुछ महीनों में पुणे और उसके आसपास आग लगने की घटनाओं में काफी वृद्धि हुई है। शुक्रवार को पिंपरी चिंचवड़ इलाके के तलवड़े में मोमबत्तियों और पटाखों के एक गोदाम में भीषण आग लग गई, जिसमें 7 कर्मचारियों की मौत हो गई। वहाँ जन्मदिन के केक पर रखे जाने वाले मोमबत्तियों और पटाखों का एक गोदाम था जिस गोदाम में भीषण आग लग गयी. इस गोदाम में तमाम ज्वलनशील सामान होने के कारण आग तेजी से फैल गई. देखते ही देखते आग ने पूरे गोदाम को अपनी चपेट में ले लिया। ऐसे में यहां के कर्मचारियों को निकलने का समय नहीं मिला। इसमें सात लोगों की मौत हो गई. आशंका है कि कुछ मजदूर अभी भी फंसे हुए हैं. ज्ञात हो कि पिछले कुछ महीनों में पुणे शहर और उसके आसपास आग लगने की यह पहली घटना नहीं है. इससे पहले पिछले आठ से नौ महीनों में पुणे शहर और आसपास के इलाकों में कई जगहों पर भीषण आग लगने की घटनाएं हो चुकी हैं. पिछले कुछ महीनों में कहां-कहां आग लगने की घटनाएं हुई निम्नलिखित है-
– मई महीने में पुणे शहर के वाघोली स्थित एक गोदाम में चार सिलेंडर फट गए, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई.
– जून माह में मार्केट यार्ड स्थित होटल रेवल सिद्धि में आग लगने से दो कर्मचारियों की मौत हो गई थी।
– इसी महीने पुणे के लकड़ी बाजार में भी आग लग गई थी. उस अग्निकांड में स्थानीय नागरिकों और व्यापारियों को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ था. इस आग में कई लोगों को बेघर होना पड़ा.
– जुलाई महीने में फिर कोंढवा येवलेवाड़ी स्थित गोदाम में भयानक आग लग गई. इस आग में लाखों रुपये का नुकसान भी हुआ.
– अगस्त महीने में पिंपरी चिंचवड़ में एक इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान में आग लग गई थी. इस आग में चार लोगों की मौत हो गई.
– अक्टूबर महीने में पुणे के सिंहगढ़ रेलवे पर एक दोपहिया वाहन के शोरूम में आग लग गई थी. उस आग में 25 मोटरसाइकिलें जल गईं. पुणे शहर के सिंहगढ़ रोड पर नवशा मारुति मंदिर के पीछे एक दोपहिया वाहन शोरूम है। यह टीवीएस कंपनी का शोरूम है। इस जगह पर आग सुबह 7.45 बजे लगी. आग की सूचना मिलते ही पुणे मनपा की फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियां मौके पर पहुंच गईं. फायर ब्रिगेड ने डेढ़ से दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। लेकिन तब तक सर्विस सेंटर में मौजूद 25 बाइकें जल गईं।
– 23 नवंबर को पुणे के वेस्टलैंड मॉल के एक रेस्तरां में आग लग गई। पुणे के वेस्टेंड मॉल में लगी आग भयानक थी. लेकिन इस आग में कोई जनहानि नहीं हुई. फायर ब्रिगेड की मदद से मॉल में मौजूद नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला गया। वेस्टएंड मॉल पुणे के औंध इलाके में है।
इतना ही नहीं, दिवाली के दिन 125 जगहों पर आग लगने की घटनाएं हुईं. इसलिए अब इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि आग की घटनाओं पर कैसे काबू पाया जाए. खासकर शुक्रवार पिंपरी चिंचवड़ की घटना के बाद ये सवाल एक बार फिर सामने आ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here