एसबीआई क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि आगे बढ़ाई, 8,283 पदों पर होनी है वैकेंसी

0
210

भारतीय स्टेट बैंक ने एसबीआई क्लर्क की भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है. ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने एसबीआई क्लर्क बंपर भर्ती के लिए आवेदन नहीं किया है, उनके पास आवेदन करने का एक और मौका है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 10 दिसंबर तक आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in के माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती अभियान के जरिए क्लर्क के कुल 8,283 पदों को भरा जाएगा.

एसबीआई भर्ती के लिए उम्मीदवार की उम्र 1 अप्रैल 2023 को 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. उम्मीदवार का जन्म 2 अप्रैल 1995 से पहले और 1 अप्रैल 2023 (दोनों तिथियां शामिल) के बाद का नहीं होना चाहिए.

SBI Clerk 2023: आवेदन शुल्क

इसके लिए सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 750 रुपये का भुगतान करना होगा. जबकि एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी, ईएसएम, डीईएसएम कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है.

SBI Clerk 2023: चयन प्रक्रिया 

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के जरिए होगा. एसबीआई क्लर्क फेज 1 प्रारंभिक परीक्षा जनवरी 2024 में होगी. यह परीक्षा 100 अंकों की होगी. प्रश्न पत्र के तीन भाग होंगे-इंग्लिश लैंग्वेज, न्यूमेरिकल एबिलिटी और रीजनिंग एबिलिटी से. परीक्षा की अविध 1 घंटे होगी. प्रारंभिक परीक्षा के नतीजे जनवरी में आएंगे. इसके बाद उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. एसबीआई क्लर्क भर्ती 2024 मुख्य परीक्षा फरवरी 2024 में आयोजित की जाएगी. मुख्य परीक्षा में जनरल और फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड से प्रश्न होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here