घने कोहरे के कारण घटी विजिबिलिटी, देरी से उड़ान भर रही फ्लाइट्स

0
10

नई दिल्ली । दिल्ली में शीतलहर की स्थिति लगातार बनी हुई है। यहां मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे के कारण ‎वि‎जि‎वि‎लिटी काफी कम थी, इसके चलते उत्तर भारत में कोहरे के कारण ट्रेनों से लेकर फ्लाइट्स तक प्रभावित हो रही हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक सफदरजंग में तापमान 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि पालम में तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से जाने वाली लगभग 30 उड़ानों में देरी हुई और 17 उड़ानों को मौसम की स्थिति के कारण रद्द भी कर दिया गया। यहां जीरो विजिबिलिटी के कारण रेलों की रफ्तार भी धीमी पड़ गई है। इस वजह से ज्यादातर रेलें देरी से चल रही हैं। एयरपोर्ट से कई उड़ानों को डायवर्ट भी करना पड़ा है। ऐसे में फ्लाइट से यात्रा करने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बता दें ‎कि इं‎डिगो फ्लाइट में हुए मुक्का कांड के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के वीडियो वायरल हो रहे हैं। इन वीडियो में खचाखच भीड़, घंटों की दैरी सड़क पर बैठे खाना खाते लोग ‎दिखाई दे रहे हैं।
‎मिली खबर के मुताबिक फ्लाइट 10-10 घंटे की देरी से चल रही हैं, जिससे यात्रियों को काफी दिक्कत हो रही है। मौसम की बात करें तो राजधानी में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसके साथ ही कई यात्री अपने सामान के साथ हवाईअड्डे पर इंतजार करते हुए नजर आए। एक यात्री ने कहा ‎कि मेरी फ्लाइट सुबह 8:40 बजे रवाना होने वाली थी, लेकिन अब यह सुबह 10:30 बजे रवाना होने वाली है। उन्होंने देरी का कारण मुख्य रूप से मौसम और कोहरा बताया है। दिल्ली एयरपोर्ट ने इस संबंध में एक एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है, ‎कि दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के कारण उड़ानें प्रभा‎वित हो रही हैं। यात्रियों से अनुरोध है कि वे उड़ान की अद्यतन जानकारी के लिए संबंधित एयरलाइन से संपर्क करें।
इस बीच कोहरे के कारण कम दृश्यता के कारण 30 ट्रेनें भी देरी से चलीं। भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि पालम और सफदरजंग हवाई अड्डों पर 500 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने एक्स पर जारी ‎रिपोर्ट में लिखा  ‎कि दिल्ली पालम (वीआईडीपी) और सफदरजंग हवाई अड्डे आज, 16 जनवरी को 5.30 बजे आईएसटी पर 500 मीटर दृश्यता की सूचना दे रहे हैं। वहीं घने कोहरे के चलते ट्रेनें भी घंटों-घंटों देरी से चल रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here