कांच नगरी’ में ‘फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप’ की होगी स्थापना

0
8

लखनऊ । यूपी की योगी सरकार ने कांच नगरी के तौर पर विख्यात फिरोजाबाद में ‘फ्यूचरिस्टिक टाउनशिप’ के विकास की तैयारी शुरू कर दी है। सीएम योगी के विजन अनुसार, फिरोजाबाद स्थित ट्रांसपोर्ट नगर तथा पचवन क्षेत्र में विकसित की जा रही टाउनशिप कई मायनों में विशिष्ट होगी। इसे शहर के इकॉनमिक ग्रोथ के भागीदार के तौर पर विकसित करने के साथ ही रेजिडेंशियल, टूरिज्म, हॉस्पिटैलिटी व कमर्शियल एक्टिविटीज के हब के तौर विकसित करने की तैयारी की जा रही है। इन कार्यों को पूरा करने और डिजाइन, डीटेल्ड ले-आउट प्लान और एग्जिक्यूशन के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसी के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। फिरोजाबाद-शिकोहाबाद विकास प्राधिकरण ने इस प्रक्रिया की शुरुआत करते हुए रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल (आरएफपी) माध्यम से आवेदन मांगे हैं। उल्लेखनीय है कि इस टाउनशिप की योजना मुख्य रूप से फिरोजाबाद आने वाली अस्थायी आबादी के एक हिस्से को समायोजित करने के लिए बनाई गई है। शहर में पर्यटकों की आमद और सुविधाओं के विकास के साथ ये टाउनशिप उनकी आवश्यकताओं को पूरा करने का माध्यम बनेंगी।
टाउनशिप में स्टार होटल और गेस्ट हाउस, सेवा आबादी के लिए आवासीय विकास के साथ-साथ आवश्यक सहायक वाणिज्यिक, खुले और हरे भरे स्थान, जल धारण तालाब, कुटीर उद्योग, गोदाम और अन्य सामाजिक बुनियादी ढांचे के लिए जगह उपलब्ध कराई जाएगी। टाउनशिप एक एकीकृत टाउनशिप है जिसका ध्यान आवासीय, स्टार होटल, संस्थानों, उत्कृष्टता केंद्रों, वाणिज्यिक और अन्य सहायक बुनियादी ढांचे के विकास पर है। टाउनशिप की परिकल्पना एक उत्पादक संस्कृति के तनाव मुक्त शहर के रूप में की गई है। नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए टाउनशिप में उत्कृष्टता के संस्थानों की स्थापना की जाएगी जो पूर्वी यूपी के विकास के लिए एक हब के रूप में कार्य करेगा। टाउनशिप को एक सस्टेनेबल मॉडल पर विकसित किया जाएगा जो कि प्रदूषण, शोर और तनाव से मुक्त होगा और उसे प्राकृतिक नियमों के अनुरूप एक समग्र संरचना के रूप में डिजाइन किया गया जाएगा, यानी सेल्फ सफिशिएंट टाउनशिप के तौर पर विकसित किया जाएगा।
पांच मिनट सिटी कॉन्सेप्ट के आधार पर टाउनशिप का विकास किया जाएगा जिसके अंतर्गत 5 मिनट के अंतराल में किसी सेक्टर में मौजूद सुविधाओं तक पहुंचा जा सकेगा। टाउनशिप में नर्सरी से लेकर माध्यमिक तक के स्कूल, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, डाक सेवाएं, पुलिस स्टेशन/नियंत्रण केंद्र, ई-सुविधा केंद्र, खेल केंद्र क्लब आदि जैसी सुविधाओं का विकास किया जाएगा। इतना ही नहीं, टाउनशिप में मुख्य सड़क की दोनों तरफ 2 विशेष ईवी लेन का निर्माण किया जाएगा। यहां ईवी फास्ट चार्जिंग स्टेशनों की स्थापना की जाएगी जिससे ई-रिक्शा व ई-व्हीकल्स की चार्जिंग की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इसके अतिरिक्त, नॉन मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट साइकिल लेन व पार्किंग जैसी सुविधाओं का भी विकास किया जाएगा।
टाउनशिप में ब्लू व ग्रीन इंफ्रास्ट्रक्चर्स का विकास किया जाएगा। ग्रीन स्पेस को लैंडस्केप व हेरिटेज थीम पर विकसित किया जाएगा जिसे रिटेंशन पॉन्ड्स व जल स्रोतों से भी जोड़ा जाएगा। मल्टी लेवल कार पार्किंग व सेंटर ऑफ एक्सिलेंस जैसी सुविधाओं के विकास के साथ ही सोलर इनेबल्ड व जीरो वेस्ट टाउनशिप के तौर पर विकसित किया जाएगा। प्रारंभिक परियोजना 28 हेक्टेयर और 13.766 हेक्टेयर है तथा एफएसडीए आवश्यकता के आधार पर परियोजना क्षेत्र का विस्तार कर सकता है। उल्लेखनीय है कि प्रोजेक्ट मैनेजमेंट एजेंसी को टोपोग्राफिकल सर्वे समेत विभिन्न कार्यों को चयनित क्षेत्र में पूरा करना है और एजेंसी निर्धारण व कार्यावंटन के बाद इस प्रक्रिया को गति मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here