नागपंचमी पर्व पर श्री महाकालेश्वर मंदिर में समुचित व्यवस्थाएं रहें : कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह

0
41
  • प्रमुख विकास प्रोजेक्ट्स को पूरा करने में गति लाएं

रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर 18 एवं 19 अगस्त को जिले में बृहद स्तर पर होगा पौध-रोपण

विभागीय लक्ष्यों को पूरी गंभीरता से समय पर पूर्ण करें

  • जर्जर भवनों के डिस्मेंटल का प्रमाणीकरण तीन दिवस में प्रस्तुत किया जाए

उज्जैन /कलेक्टर श्री नीरज कुमार सिंह ने बुधवार को प्रशासनिक संकुल भवन में आयोजित समय-सीमा की बैठक में नागपंचमी पर्व पर श्री महाकालेश्वर मन्दिर में बढ़ी संख्या में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं और आवश्यक व्यवस्थाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने निर्देशित किया कि पीडब्ल्यूडी  मंदिर क्षेत्र में बेरिकेडिंग का कार्य शीघ्र पूर्ण कराएं। एयरोब्रिज और मंदिर के विद्युत वायरिंग की प्रमाणीकरण रिपोर्ट भी शीघ्र दी जाएं। नगरनिगम पार्किंग, साफ सफाई और पेयजल आदि की व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें। सीएमएचओ द्वारा मंदिर और मंदिर के बाहर विभिन्न पॉइंट्स पर मेडिकल टीम आवश्यक दवाओं की उपलब्धता के साथ नियोजित की जाएं। इसी प्रकार दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर व्यवस्था के लिए कोटवारो की ड्यूटी भी लगाएं।

  • बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में प्रगतिरत कान्ह क्लोज डक्ट परियोजना, महाकाल रोपवे , फ्रीगंज ब्रिज, जीवनाखेड़ी मार्ग आदि प्रमुख प्रोजेक्ट्स की भी समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए। एमपीआरडीसी द्वारा बताया गया कि रोपवे प्रोजेक्ट् के लिए भूमि आवंटित हो गई है। यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम अभी शेष है। कलेक्टर श्री सिंह ने नगर निगम, एमपीईबी और स्मार्ट सिटी को यूटिलिटी शिफ्टिंग का काम शीघ्र किए जाने के निर्देश दिए कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि रक्षाबंधन पर्व के अवसर पर  “एक पेड़ मां के नाम” अभियान के तहत 18 एवं 19 अगस्त को जिले में वृहद स्तर पर पौध-रोपण किया जाएगा। सभी जनपद, नगरीय निकाय और विभागीय अधिकारी पौध-रोपण के लिए स्थल चयन कर आवश्यक तैयारियां शुरू करें। सभी एसडीएम इस अभियान में लीडरशिप लें। उन्होंने अभी तक हुए पौध रोपण की प्रगति की भी विभागवार समीक्षा कर वायुदूत एप पर अपलोड करने के निर्देश दिए।
  • कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि 18 एवं 19 अगस्त को जिले में माननीय मुख्यमंत्री जी के मुख्य आतिथ्य में विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। जिसमें विभिन्न विकास कार्यों के भूमि पूजन के साथ रक्षाबंधन पर्व का भी वृहद कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने सभी संबंधित विभागों को कार्यक्रम की तैयारियां सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सभी विभागों के अधिकारियों को कलेक्टर श्री सिंह ने निर्देश दिए कि शासन हित के न्यायालयीन प्रकरणों में अच्छे से अपना पक्ष रखा जाएं। अधिग्रहण या खरीदी गई भूमियों पर संबंधित विभाग शासकीय भूमि के नाम से अभिलेख दुरुस्त कराएं। इसकी संपूर्ण जिम्मेदारी संबंधित विभाग और प्रभारी अधिकारी की होगी।
सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि विभागीय लक्ष्यों को पूरी गंभीरता से पूर्ण करें। विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करने में कोताही न बरतें। ई -श्रम पोर्टल पर पंजीकृत असंगठित श्रमिकों के आवेदन सत्यापन कार्य शीघ्र पूर्ण करने के भी निर्देश दिए गए। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में जर्जर भवनों के डिस्मेंटल किए जाने के निर्देश के पालन के संबंध में भी जानकारी ली। उन्होंने आयुक्त नगर निगम सहित सभी सीएमओ और स्कूल शिक्षा विभाग को सभी जर्जर भवनों को डिस्मेंटल किए जाने का प्रमाणीकरण रिपोर्ट तीन दिन में देने के निर्देश दिए।

  • कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि साइबर तहसील के नामांतरण के स्वीकृत प्रकरणों की रैंडमली सभी राजस्व अधिकारियों द्वारा एक सप्ताह में जांच की जाएं। उन्होंने कहा कि विवादित और अविवादित नामांतरण के प्रकरणों में किसी प्रकार की अनियमितता या गलती पाए जाने पर आवश्यक सुधार किया जाना प्रस्तावित किया जाए। बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों की भी विभागवार समीक्षा की उन्होंने राजस्व अधिकारियों को शिकायतों के निराकरण में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने अपर कलेक्टर को नियमित तहसीलवार प्रकरणों की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए।
    बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री मृणाल मीना, अपर कलेक्टर श्री महेंद्र कवचे, अपर कलेक्टर श्री अनुकूल जैन सहित सभी विभागों की जिलाधिकारी उपस्थित रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here