न्यू ईयर पर सबसे बड़े शिवलिंग के लिए तैयारी:- भोजपुर मंदिर में रात 8 बजे तक कर सकेंगे दर्शन; 3 क्विंटल फूलों से होगा शृंगार

नए साल में यदि आप भोजपुर आ रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते आपको मास्क अनिवार्य रूप से पहनना होगा। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग भी रखना होगी। 1 जनवरी को मंदिर सुबह 5 बजे खुलेगा और रात 8 बजे बंद होगा। करीब 3 क्विंटल फूलों से बाबा का श्रृंगार किया जाएगा। यहां 1 जनवरी को पार्किंग के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस बार नया साल शनिवार को आ रहा है। इस दिन सरकारी छुट्‌टी है। इसके चलते बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। अभी कोरोना का संक्रमण अधिक है। इसलिए लोगों को कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ेगा।

भोपाल से 32 किलोमीटर की दूरी पर भोजपुर है। यहां का शिव मंदिर सबसे ऊंचे शिवलिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है। 22 फीट ऊंचा यह शिवलिंग दुनिया का सबसे ऊंचा और विशालतम शिवलिंग है। यह इस मंदिर की पहली विशेषता है। यही नहीं, यह शिवलिंग एक ही पत्थर से बना है

2 घंटे देर तक खुलेगा मंदिर

पुजारी माखन गिरी गोस्वामी ने बताया, 1 जनवरी को 3 क्विंटल फूलों से बाबा का विशेष श्रृंगार करेंगे। पूजा-अर्चना के बाद सुबह 5 बजे श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खुल जाएगा, जो रात 8 बजे तक खुला रहेगा। नए साल पर मंदिर करीब 2 घंटे ज्यादा खुलेगा।

हर साल 1 लाख लोग दर्शन करते हैं

नए साल में हर बार करीब 1 लाख लोग दर्शन करने के लिए भोजपुर आते हैं। इस बार भी इतने ही श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इसके चलते व्यवस्थाएं भी उसी हिसाब से की जाएगी।

पार्किंग के विशेष इंतजाम

श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए पार्किंग के विशेष इंतजाम किए गए हैं। मंदिर से करीब 500 मीटर की दूरी पर टू व्हीलर और फोर व्हीलर गाड़ियों की पार्किंग होगी। इसके लिए 3 से 4 स्थान तय किए गए हैं।

इनका ध्यान रखें

  • बिना मास्क के न जाएं।
  • एक-दूसरे से सोशल डिस्टेंसिंग रखें।
  • सैनिटाइजर साथ में रखें। हाथों को बार-बार सैनिटाइज करते रहे।

ऐसे पहुंचें मंदिर

नए साल में सबसे ज्यादा श्रद्धालु भोपाल से ही जाते हैं। वहां पहुंचने के लिए उन्हें करीब 22 किमी की दूरी तय करना पड़ेगी। होशंगाबाद रोड से मिसरोद और फिर 11 मील होते हुए वे भोजपुर पहुंच सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here