मध्यप्रदेश में बादल और बारिश:- भोपाल समेत कई जिलों में सुबह से बरसात, 48 घंटे इसी तरह रहेगा मौसम; न्यू ईयर पर कड़ाके की ठंड

भोपाल, राजगढ़, सीहोर, रायसेन, विदिशा, अशोकनगर, छतरपुर में सुबह 7 बजे से रुक-रुककर बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए हुए हैं। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह के मुताबिक उत्तर में काफी बर्फबारी की वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओले भी गिर सकते हैं। मौसम का यह हाल 28 और 29 दिसंबर तक रहेगा। 30 दिसंबर से प्रदेशभर में कोहरा छा सकता है। 31 दिसंबर और 1 जनवरी को अच्छी ठंड रहेगी। दिन का तापमान काफी नीचे आएगा।

इसलिए आया मौसम में बदलाव

पाकिस्तान में पश्चिमी विक्षोभ चक्रवातीय घेरे के रूप में सक्रिय है। एक ट्रफ लाइन पश्चिमी मध्यप्रदेश से गुजर रही है। पाकिस्तान के दक्षिणी हिस्से में चक्रवातीय गतिविधियां अरब सागर के काफी पास हैं। इसी कारण बहुत ज्यादा नमी आ रही है। इसका असर ट्रफ लाइन में काफी अस्थिरता के साथ दिखाई देने लगा है।

रायसेन में तेज हवा के साथ बारिश हुई।

यहां बारिश और ओले गिर सकते हैं

ग्वालियर-चंबल संभाग और नीमच, मंदसौर, आगर, शाजापुर, राजगढ़, विदिशा में हल्की बारिश हो सकती है। भोपाल, सागर, होशंगाबाद, जबलपुर, रीवा और शहडोल में 28 दिसंबर से 29 दिसंबर तक हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं छोटे ओले गिर सकते हैं।

रबी फसल के लिए फायदेमंद

बारिश रबी की फसल के लिए फायदेमंद बताई जा रही है। अभी किसान खेतों में ट्यूबवेल चलाकर पानी दे रहे हैं। बारिश होने से उनका डीजल का खर्च बच जाएगा।

अशोकनगर की सुबह को भी बारिश ने भिगोया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here