इंदौर जू की न्यू ईयर गाइडलाइंस:- स्टाफ बाकी काम छोड़ आप पर ही फोकस करेगा, बिना मास्क मिले तो धर लिए जाओगे भिया

न्यू ईयर पर जू जाने का प्लान है तो गाइडलाइंस जान लीजिए। दो दिन 31 दिसंबर और 1 जनवरी के लिए जू मैनेजमेंट ने खास गाइडलाइंस बनाई है। इन दो दिन स्टाफ बाकी काम छोड़ सिर्फ आप पर ही ध्यान रखेगा। बिना मास्क मिले तो जुर्माना जमा भरना पड़ेगा। दोनों डोज पर ही एंट्री मिलेगी। हां, जू में दूसरा डोज लगवाने का ऑप्शन भी होगा।

जू प्रभारी उतम यादव ने बताया कि दो दिन जू में स्टाफ सिर्फ जू आने वालों पर ही ध्यान देगा। बाकी काम के लिए स्टाफ को मना कर दिया गया है। एंट्री पॉइंट पर सेकेंड डोज का सर्टिफिकेट दिखाने के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा। यहां मेडिकल टीम बैठी रहती है। लोग दूसरा डोज मौके पर ही लगवा सकते है। भीड़ लगाने और मास्क नहीं पहनने पर 200 रुपए फाइन किया जाएगा।

अनाउसमेंट करेगी टीम

जू में कई जगह पोल पर लाउड स्पीकर और कैमरे लगे हुए हैं। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रखने पर अनाउंस किया जाता है। एक गाड़ी भी घूमती रहती है। न्यू ईय पर कंट्रोल रूम से पूरी मॉनिटरिंग की जाएगी।

2019 में आ गए थे 50 हजार से ज्यादा टूरिस्ट

शनिवार और रविवार जू में 20 हजार तक दर्शक आ जाते हैं। कोराना की वजह साल 2020 में न्यू ईयर पर जू बंद था। इससे पहले जनवरी 2019 में न्यू ईयर पर 50 हजार से ज्यादा टूरिस्ट जुट गए थे। जू मैनेजमेंट को संभावना है कि इस बार भी जू में भीड़ बढ़ेगी।

रालामंडल में भी यही व्यवस्था

शहर से करीब 40 किलोमीटर दूर रालामंडल में भी यही व्यवस्था रहेगी। यहां भी डबल डोज और मास्क के बिना एंट्री नहीं दी जाएगी। लोगों को सफारी वाहन में भीड़ के रूप में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। फॉरेस्ट के अधिकारियों ने बताया कि यहां का क्षेत्र काफी बड़ा है, लेकिन कुछ जगहों पर भीड़ इकट्‌ठा होती है। इसे लेकर स्टाफ को हिदायत दी गई है कि वहां लोगों को इकट्ठा नहीं होने दिया जाए। इसके साथ ही गेट के पास पार्किंग से ही सेकेंड डोज के सर्टिफिकेट देखने के बाद एंट्री दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here