कलेक्टर ने विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की

0
183

उज्जैन 28 दिसम्बर। कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने मंगलवार को बृहस्पति भवन में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई करते हुए अधीनस्थ अधिकारियों को आमजन के प्रकरणों का निराकरण करने के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

घट्टिया तहसील के ग्राम कागदी कराड़िया निवासी गीताबाई पति रतनलाल ने आवेदन दिया कि गांव में उनके स्वामित्व की भूमि पर एक अन्य व्यक्ति के द्वारा अवैध रूप से और फर्जी तरीके से खसरे में अपना नाम चढ़वा लिया गया है तथा भूमि पर अवैधानिक कब्जा कर लिया गया है। साथ ही प्रार्थिया के परिवार और बच्चों को परेशान किया जा रहा है। इस पर कलेक्टर ने एसडीएम घट्टिया को समय-सीमा में प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिये।

सेठी नगर निवासी श्रीमती प्रिया मिश्रा पति गौरव मिश्रा ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके घर में हुए पारिवारिक बंटवारे में आये घर के प्रथम तल के कमरे में उनके छोटे ससुर द्वारा जबर्दस्ती कब्जा कर लिया गया है तथा उस पर अवैध रूप से ताला लगवा दिया गया है। इस पर एसडीएम उज्जैन सिटी को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

मेघदूत परिसर मेट्रो टॉकीज के पास निवासी अशोक कुमार गोयल पिता मदनलाल गोयल ने आवेदन दिया कि नजरअली मार्ग सेन्ट्रल कोतवाली के सामने स्थित एक भवन का अवैध रूप से निर्माण किया गया था। उक्त अवैध निर्माण को तत्काल तुड़वाया जाये। इस पर आयुक्त नगर निगम को मामले की जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

जान्सापुरा निवासी अजहरूद्दीन पिता मोहसीन ने आवेदन दिया कि उन्होंने किराना व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिये मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण लेने बाबत आवेदन स्थानीय बैंक में दिया था, परन्तु बैंक मैनेजर द्वारा उन्हें ऋण प्रदाय करने में अनावश्यक रूप से परेशान किया जा रहा है। इस पर एलडीएम को मामले की जांच कर उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बड़नगर विकास खण्ड के ग्राम बोरखेड़ाभल्ला निवासी रतनलाल पिता दूलाजी ने आवेदन दिया कि उनकी माता के नाम से गांव में एक कच्चा मकान स्थित है। उनकी माता की विगत जून माह में मृत्यु हो चुकी है। उक्त मकान पर आवेदक और समस्त वारिसान ने अपने नाम चढ़ाने के लिये ग्राम पंचायत में आवेदन दिया था, परन्तु आज दिनांक तक उनका नाम नहीं चढ़ाया गया है। इस पर तहसीलदार इंगोरिया को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

चिन्तामन गणेश निवासी दिनेश शर्मा पिता सत्यनारायण शर्मा ने आवेदन दिया कि उज्जैन तहसील के ग्राम दाऊदखेड़ी में गांव के कुछ व्यक्तियों द्वारा शासकीय भूमि पर कब्जा कर अतिक्रमण कर लिया गया है। अत: उक्त व्यक्तियों के विरूद्ध कार्यवाही कर शासकीय जमीन से कब्जा छुड़वाया जाये। इस पर तहसीलदार उज्जैन को अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

महिदपुर निवासी सनावलउल्लाह पिता सदीउल्लाह ने आवेदन दिया कि उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान निर्माण हेतु आर्थिक सहायता मिली थी, जिससे उन्होंने अपना मकान बनाया। उनका कुछ समय पहले स्वास्थ्य खराब होने के कारण वे इन्दौर में अपना इलाज करवा रहे थे। इलाज पूरा होने के बाद जब वे अपने घर गये तो उनके बड़े भाई के पुत्रों द्वारा उनके मकान पर कब्जा कर लिया गया तथा उन्हें वहां से निकाल दिया गया। अत: उन्हें उनका मकान पुन: दिलवाया जाये। इस पर एसडीएम महिदपुर को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। इसी प्रकार कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत द्वारा अन्य मामलों में जनसुनवाई की गई।

क्रमांक 3994 अनिकेत/जोशी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here