राघौ पिपलिया स्टापडेम पर रोका पानी रामघाट स्टापडेम खोला, गंदा पानी आगे निकाल नर्मदा का पानी भरेंगे

मकर संक्रांति स्नान के लिए श्रद्धालुओं को रामघाट और अन्य घाटों पर साफ पानी उपलब्ध कराने के लिए शिप्रा की सफाई शुरू हो गई है। पीएचई ने सोमवार को रामघाट स्टापडेम के गेट खोल कर गंदा पानी निकालना शुरू कर दिया है। नदी खाली होने के बाद नर्मदा का साफ पानी भरा जाएगा।

मकर संक्रांति 15 जनवरी को है। इसके पहले शिप्रा में स्नान के लिए साफ पानी का बंदोबस्त करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने निर्देश दिए हैं। शिप्रा की स्वच्छता के लिए स्थायी हल के लिए भोपाल से तीन आला अफसरों के दौरे के बाद चार मंत्रियों की समिति भी बनाई है। समिति में शामिल जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव ने भी खान और शिप्रा का दौरा किया था।

सांसद अनिल फिरोजिया भी साथ थे। शिप्रा में आ रहे खान के गंदे पानी को मकर संक्रांति के स्नान पर्व के लिए अस्थायी रोकथाम के लिए मिट्टी के दो डेम बनाने का भी निर्णय लिया गया था। जल संसाधन विभाग ने पिपलिया राघौ व गोठड़ा के पास मिट्टी के डेम बनाने की शुरुआत कर दी। सिंहस्थ 2016 की खान डायवर्सन लाइन से भी पानी निकाला जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार राघौ पिपलिया स्टापडेम से केवल रिसाव का पानी ही आ रहा है। इस कारण त्रिवेणी पर खान का गंदा पानी बहुत कम पहुंच रहा है।

इंतजार खत्म, अब मिट्टी के डेम पूरे करेंगे

जल संसाधन विभाग राघौ पिपलिया के पास नया तथा गोठड़ा के पास पुराना मिट्टी का डेम अब पूरा करेगा। मिट्टी के डेम आधे बनाकर केवल पानी निकलने का रास्ता रखा है। आशंका है कि मावठे की बारिश हो सकती है। बारिश होती है तो मिट्टी के डेमों को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। मावठे की आशंका खत्म हो जाने के बाद इन्हें पूरा कर खान का पानी आना पूरी तरह रोक देंगे। ईई कमल कुवाल के अनुसार साफ पानी भरने के पहले मिट्टी के डेम बना दिए जाएंगे।

रामवासा से रामघाट तक अवलोकन

पीएचई ईई प्रमोद उपाध्याय ने अधिकारियों के साथ सोमवार को रामवासा से रामघाट तक खान और शिप्रा के स्टापडेमों का अवलोकन किया। शिप्रा की सफाई के लिए रामघाट स्टापडेम खोल कर गंदा पानी बहाने की शुरुआत कर दी है। उपाध्याय के अनुसार त्रिवेणी की डाउन स्ट्रीम में नर्मदा का पानी आ रहा है। इसलिए गंदा पानी निकाल कर अब साफ पानी भरा जाएगा। नया पानी भरने से श्रद्धालुओं को स्नान के लिए साफ पानी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here