51 हजार लड्डुओं का लगेगा भोग, इंदौर में स्वर्ण आभूषण से होगा गणेश जी का श्रंगार

खजराना गणेश मंदिर में इस बार कोरोना महामारी के चलते भले ही तिल चतुर्थी मेला नहीं लग रहा लेकिन प्रतिवर्षानुसार इस बार भी भगवान गणेश को तिल-गुड़ के 51 हजार लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा।

भोग के लिए मंदिर परिसर में ही लड्डुओं का निर्माण किया जा रहा है। यह दूसरा वर्ष है जब मंदिर में तिल चतुर्थी मेला आयोजित नहीं हो रहा है।

मंदिर प्रबंधन समिति के प्रकाश दुबे ने बताया कि 21 जनवरी की सुबह 10.30 बजे कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा पूजा की जाएगी जिसमें इन लड्डुओं का भोग लगाया जाएगा। इस दिन श्रीगणेश, रिद्धि-सिद्धि, शुभ-लाभ को मोती जड़ित वस्त्र पहनाए जाएंगे और स्वर्ण आभूषणों से भगवान का श्रृंगार किया जाएगा। मंदिर को भी विशेष रूप से सजाया जाएगा। मंदिर में तीन दिवसीय उत्सव मनाया जाएगा जिसकी शुरुआत 21 जनवरी से ही होगी। 23 जनवरी तक रात 8 बजे से भजन संध्या होगी।

कोरोना गाइडलाइन का पालन कराएंगे – मंदिर के पुजारी अशोक भट्ट ने बताया कि पहले मेले में फूड स्टाल, झूले आदि लगा करते थे, जो इस बार कोरोना गाइडलाइन के चलते नहीं लगेंगे। मंदिर में दर्शन के दौरान भी भक्तों को प्रोटोकाल का पालन करना होगा। बिना मास्क लगाए मंदिर में प्रवेश करने वाले भक्तों को रोका जाएगा।

एक नजर आंकड़ों पर

– 51 हजार लड्डू बनाए जा रहे हैं।

– 16 जनवरी से बनने शुरू हुए लड्डू।

– 40 रसोइए लगे लड्डू बनाने में।

– 451 किलो तिल्ली का हो रहा इस्तेमाल।

– 200 किलो मूंगफली के दाने इसमें डाले जा रहे हैं।

 

– 400 किलो गुड़ से लड्डू में घुलेगी मिठास।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here