4000 किसानों को नहीं मिला फसल बीमा

फसल खराब होने पर खरीफ फसल-2019 के लिए प्रदेश भर में किसानों को फसल की बीमा राशि दी गई, लेकिन सारंगपुर विधानसभा क्षेत्र के वह किसान जो भारतीय स्टेट बैंको में केसीसी धारक है उन्हें आज तक बीमा राशि का लाभ नहीं मिला।

किसानों की पीड़ा को पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह के समक्ष सारंगपुर के पूर्व विधायक कृष्णमोहन मालवीय ने उठाई तो पूर्व मुख्यमंत्री ने समस्या को लेकर प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल को पत्र लिखकर विधानसभा क्षेत्रांतर्गत आने वाले किसानों को फसल बीमा की राशि दिलाने के लिए मामले की जांच कर शीघ्र फसल बीमा मुआवजा राशि जारी करने की बात कही है।

कितने किसान है फसल बीमा-2019 से वंचित

विधानसभा क्षेत्र सारंगपुर में अन्य बैंको में केसीसी धारक रहे किसानों को खरीफ फसल वर्ष 2019 का बीमा मिल चुका है जबकि भारतीय स्टेट बैंक में भी चंद किसानों को यह लाभ मिला है लेकिन उनकी संख्या बहुत कम है। ज्यादातर किसान बीमा लाभ सें आज भी वंचित ही है। कृषि मंत्री को पूर्व मुख्यमंत्री द्वारा लिखे गए पत्र के अनुसार सारंगपुर विस क्षेत्र की विभिन्न एसबीआइ शाखा में कुल 5 हजार 916 केसीसी धारक किसान है जिनमें से महज 17.74 फीसद यानि 1050 किसानों को ही बीमा प्राप्त हुआ है। जबकि कुल 4 हजार 866 किसान आज भी वंचित है।

किस शाखा में कितने को मिला लाभ

सारंगपुर विस क्षेत्र में भारतीय स्टेट बैंक की चार शाखाएं है जिसमें भारतीय स्टेट बैंक सांरगपुर में 2600 केसीसी धारक किसानों में से महज 250 को बीमा लाभ मिला है। जबकि भारतीय स्टेट बैंक पचोर में 1266 में से 300 को लाभ मिला है। इसी तरह भारतीय स्टेट बैंक उदनखेड़ी के 350 किसानों में से 200 लाभांवित हुए है। जबकि पड़ाना भारतीय स्टेट बैंक शाखा में 1700 केसीसी धारक किसानों में से बीमा लाभ सिर्फ 300 किसान ही उठा पाए है।

पुरे क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक के केसीसी धारक किसानों को आज महीनों के बाद भी खरीफ फसल 2019 का बीमा नहीं मिला है। जबकि अन्य बैंकों के किसानों को बीमा लाभ मिला है। जबकि किसानों का प्रीमियम राशि बैंकों ने काटी है तो फिर बीमा भी मिलना चाहिये।

कमल गुर्जर, युवा किसान, पड़ाना।

सारंगपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले बहुत सारे एसबीआइ केसीसी धारक किसानों को फसल बीमा 2019 का लाभ नहीं मिला है। फसल बीमा राशि प्राप्त नहीं हुई है। इसीलिए हमने पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंहजी से मिलकर बीमा दिलाने की मांग की थी। उन्होंने कृषि मंत्रीजी को पत्र लिखकर शीघ्र फसल बीमा राशि जांच उपरांत दिलाने के लिए लिखा है। यदि अब भी बीमा राशि नहीं मिली तो हम किसानों के लिए आंदोलन करेंगे।

कृष्णमोहन मालवीय, पूर्व विधायक, सारंगपुर।

दूसरी बैंकों एवं सोसायटी से बीमा राशि मिलने के बाद एसबीआइ केसीसी धारक किसानों को बीमा लाभ नहीं मिला है। क्योंकि एक ही आधार, सर्वे नंबर होने के कारण बीमा निरस्त हो गया है। ऐसे किसान जिन की प्रीमियम कटी लेकिन उन्होंने केसीसी पलटी नहीं की है उन्हें भी बीमा नहीं मिला है।

अमित भदोरिया, प्रबंधक, एसबीआइ कृषि शाखा, सारंगपुर

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here