जानिए क्या है ट्रिपल आर अभियान, जिससे शहर होगा साफ

स्वच्छता के क्षेत्र में नवाचार करने के लिए स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रत्येक वार्ड में ट्रिपल आर अभियान चलाया जाएगा। इसमें अनुपयोगी वस्तुओं को एकत्रित कर क्षेत्र के हिसाब से तय स्थान पर लाया जाएगा।

यहां पर इन वस्तुओं से अन्य उत्पाद बनाए जाएंगे। इन वस्तुओं का विक्रय कम से कम दामों में किया जाएगा। यह निर्देश संभागीय आयुक्त एवं निगम प्रशासक आशीष सक्सेना एवं निगमायुक्त किशोर कान्याल ने स्वच्छता व्यस्थाओं की समीक्षा करते हुए एनयूएलएम विभाग के अधिकारियों को दिए।

वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से स्वच्छता की समीक्षा के दौरान निगम प्रशासक आशीष सक्सेना ने कहा कि सभी वार्ड मोनिटरों को नवाचार से संबंधित नए कांसेप्ट नोट कराने थे, लेकिन अभी तक किसी ने भी नए कांसेप्ट के बारे में जानकारी नहीं दी। सभी इसके लिए तैयारी करें। इसके साथ ही प्रत्येक वार्ड स्तर पर एनयूएलएम द्वारा गठित स्व सहायता समूह के माध्यम से आमजनों के घरों से अनुपयोगी कपड़े, अखबार, जूते आदि सहित अन्य सामग्री एकत्र करा कर उन्हें पुनः उपयोग के लायक बनाया जाए। इन वस्तुओं को बिक्री की जाए। निगमायुक्त ने कहा कि स्वच्छता हम सभी की पहली प्राथमिकता है और हमारे लिए प्रत्येक दिन महत्वपूर्ण है। हमें हर दिन कुछ नया करना है । उन्होंने कहा कि सभी वार्ड मानिटर वार्ड स्वच्छता रैंकिंग के लिए क्रास रैंकिंग को फिलअप करें तथा रविवार को नौ विभिन्न श्रेणियों में स्वच्छता के लिए अच्छा कार्य करने वाले लोगों को पुरस्कृत करें । इसके साथ ही कम से कम पांच वार्ड ब्रांड एंबेसडर घोषित करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here