खाद्य विभाग का छापा:- 5 क्विंटल लाल रंग मिली मिर्च जब्त, उज्जैन की गजरा मसाला फैक्ट्री सील

खाद्य विभाग ने मंगलवार को आगर रोड के औद्योगिक क्षेत्र में संचालित मसाला फैक्ट्री पर दबिश दी। यहां लाल मिर्च को लाल रंग का कलर चढ़ाकर बेचने के लिए रखा गया था। विभाग को यहां 5 क्विंटल मिर्च अमानक मिली। इसके चलते खाद्य विभाग ने फैक्ट्री को सील कर फूड लाइसेंस भी जब्त कर लिया

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंतदत्त शर्मा ने मिर्च को पानी में घोला तो पानी लाल हो गया।

खाद्य विभाग की टीम मंगलवार को दारू गोदाम क्षेत्र पहुंची। यहां गजरा मसाला फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई की। टीम ने मौके से करीब 704 किलो पिसी लाल मिर्च जब्त की। इसमें से 5 क्विंटल मिर्च पर कृत्रिम अखाद्य रंग (आयल मिक्स) की मिलावट की गई थीह

खाद्य विभाग ने खड़ी मिर्च भी जब्त की है।

अधिकारियों ने इसके साथ ही मसाला फैक्ट्री पर पीसने के लिए रखी 8 क्विंटल खड़ी मिर्च भी जब्त कर ली है। अफसरों ने पिसी व खड़ी दोनों तरह की मिर्च के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे हैं। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद संचालक पर कार्रवाई की जाएगी।

फिलहाल मौके से टीम ने मसाला फैक्ट्री को सील कर लाइसेंस जब्त कर लिया है। फैक्ट्री मालिक धर्मेंद्र दयाल ने कलर मिलाने की बात स्वीकार की है।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी बसंत दत्त शर्मा ने बताया कि खुद संचालक ने स्वीकारा है कि वो मिर्च को लाल दिखाने के लिए लाल रंग चढ़ाता था। हमने मिर्च को पानी मे घोला तो लाल रंग सामने आ गया। सैंपल लेकर प्रयोगशाला में भेजे जाएंगे। साथ ही जहां से कलर खरीद कर लाता था उस दुकान का भी पता कर रहे हैं। ताकि वहां भी कार्रवाई की जा सके। इसके लिए धर्मेंद्र दयाल का मोबाइल जब्त कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here