दमोह में ड्रोन कैमरे से तेंदुआ को खोजने के प्रयास, अभी तक 5 को कर चुका घायल

मध्य प्रदेश के दमोह जिले के देहात थाना अंतर्गत सागर नाका चौकी के ग्राम देवरान हिनौता भोरासा आबखेड़ी में तेंदुए के आ जाने के चलते ग्रामीणों में भय व्याप्त है।

वहीं तेंदुए को पकड़ने के लिए पन्ना से रेस्क्यू टीम भी पहुंच चुकी है।

बुधवार की रात्रि काफी प्रयासों के बाद भी तेंदुए की खोज वन विभाग की व पुलिस की टीम नहीं कर सकी। ड्रोन कैमरे की मदद से तेंदुए को खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं। बुधवार को खेत पर काम कर रहे व खड़े हुए 5 लोगों पर तेंदुए के द्वारा हमला कर दिए जाने से उन्हें घायल कर दिया जिन्हें इलाज हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था जहां उनका इलाज चल रहा है।

इस संबंध में वन मंडल अधिकारी एमएस उईके ने बताया कि बुधवार की दोपहर जैसे इस बात की खबर पुलिस द्वारा दी गई वन विभाग की टीम ग्रामों में पहुंच गई थी और उसे पकड़ने के प्रयास करते रहे लेकिन उसके अचानक गायब हो जाने के कारण ड्रोन कैमरे की मदद से भी उसे खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं। रात्रि हो जाने के कारण उसे खोजा नहीं जा सका। सुबह से फिर से दमोह की वन विभाग की टीम और पन्ना से डॉ गुप्ता के नेतृत्व में पहुंची रेस्क्यु टीम द्वारा भी उसे पकड़ने के प्रयास किए जा रहे है। उल्लेखनीय है कि बुधवार को दोपहर में ग्राम देवरान पहुंचे। जहां पर खेतों में तेंदुआ नजर आया लेकिन ग्रामीणों द्वारा उसे घेरने के पश्चात उसके द्वारा वहां से भागने में सफलता मिल गई जिससे वह समीपी ग्राम भोरासा, हिनौता पहुंच गया। अभी वह ग्राम हिनौता में दिखाई दे रहा है। इस दौरान उसके द्वारा नंदराम पुत्र टुंडे आदिवासी उम्र 40 वर्ष निवासी देवरान, राघवेंद्र पुत्र धर्मदास पटेल उम्र 30 वर्ष निवासी देवरान, अनीश पुत्र पूरन रैकवार उम्र 22 वर्ष निवासी देवरान एवं अरविंद पुत्र मदन परिहार उम्र 26 वर्ष निवासी देवरान देवरान तथा उसके भाई सुरेंद्र पुत्र देवेंद्र सिंह परिहार उम्र 35 वर्ष निवासी देवरान को गंभीर रूप से घायल कर दिया जिन्हें इलाज हेतु जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है उनका इलाज चल रहा है।

उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में मडियादो के समीप भी एक तेंदुआ के तार में फस जाने के चलते लगभग 12 घंटे के प्रयासों के उपरांत वन विभाग की टीम द्वारा उसे तार से निकालकर जंगल में छोड़ा गया था। दमोह जिले में लगातार ही बस्ती में तेंदुए के आने की घटनाये विगत 2 वर्षों से हो रही हैं। वन मंडल अधिकारी श्री उईके ने बताया कि वर्तमान में उसके ग्राम आबू खेड़ी में होने की संभावना है और उसको घेरने के प्रयास किए जा रहे हैं तथा ड्रोन कैमरे की मदद से उसे खोजा जा रहा है।

यहां से जंगल की दूरी 5 किलोमीटर होने के कारण यदि रात्रि में उसके द्वारा 5 किलोमीटर सफर तय कर लिया होगा तो वह जंगल में भी जा सकता है लेकिन उसके पकड़ने के प्रयास जारी हैं। यदि जंगल पहुंच गया होगा तो ड्रोन कैमरे की मदद से दिखाई देने पर ग्रामीणों में जो भय व्याप्त है वह दूर हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here