मंडीदीप में दो कंपनियों पर खाद्य विभाग की छापामार कार्रवाई, नकली घी और कुरकुरे समेत 24 लाख का माल जब्त

जिला प्रशासन के साथ खाद्य एवं औषधि विभाग ने मंडीदीप की दो बड़ी कम्पनियों पर छापामार कार्रवाई करते हुए करीब 25 लाख रुपए कीमत का माल जब्त किया गया।

रायसेन कलेक्टर अरविंद कुमार दुबे के निर्देश पर अनुविभागीय अधिकारी आदित्य शर्मा व सहायक आपूर्ति अधिकारी बीपी शर्मा एवं खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुषमा पथरोल एवं कल्पना आरसीयां के साथ मंडीदीप क्षेत्र में पहुंचकर नेशनल इंडस्ट्रीज फैक्ट्री पर छापा मारा। जहां पर बिना किसी जांच के एगमार्क लगा कर नकली घी बाजार में बेचा जा रहा था। साथ ही इसे बनाने में ऐसे पदार्थ का प्रयोग किया जा रहा था, जो कब बना, किस तारीख तक अच्छा रहेगा और कौन सा पदार्थ है, किसने बनाया है, इस सब की कोई जानकारी अंकित नहीं थी। इसलिए नेशनल इंडस्ट्रीज से सैकड़ो किलो घी जब्त किया गया।

दूसरी ओर मंडीदीप की रॉयल फूड्स नामक फैक्ट्री पर भी जांच की गई, जिसमें कुरकुरे और अन्य उत्पाद में ऐसे पदार्थों का उपयोग किया जा रहा था। जिनके बारे में न तो कोई दस्तावेज उपलब्ध कराए गए, ना ही उनकी पैकिंग पर किसी प्रकार की कोई जानकारी अंकित थी। साथ ही तैयार किए गए कुरकुरे के पैकेट पर भी मैन्युफैक्चरिंग एवं एक्सपायरिंग डेट अंकित नहीं थी। ना ही पैकेट में उनका बैच नंबर और पैकिंग की तारीख भी अंकित की गई थी, जिसे प्रशासन ने जब्त कर लिया है।

4700 लीटर अमानक घी जब्त

घी बनाने वाली नेशनल इंडस्ट्रीज से खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम ने चार हजार सात सौ तेईस लीटर घी तथा चार सौ किलोग्राम क्रीम जप्त किया। जिसका बाजार मूल्य करीब 19 लाख रुपए बताया गया। वहीं कुरकुरे बनाने वाली रायल फूड्स कम्पनी से उत्पाद और उसमें उपयोग होने वाली सामग्री बड़ी मात्रा में बरामद करते हुए जप्ती की कार्रवाई की गई।

दो साल पहले भी पड़ चुका है छापा

उल्लेखनीय है कि 27 जुलाई 2019 को भी इसी कम्पनी पर छापा डाला गया था। उस समय खजुराहो ब्रांड के नाम से घी बनाया जा रहा था। एक अन्य कम्पनी अशोक घी बना रही थी। उस समय करीब 1014 पीपा नकली घी जप्त किया गया था। बाद में कम्पनी पर कलेक्टर कोर्ट में जुर्माना भी लगाया गया था।

खाद्य व औषधि विभाग की टीम ने नेशनल इंडस्ट्रीज और रायल फूड्स पर कार्रवाई करते हुए 25 लाख का माल जब्त किया है। उत्पाद के सैंपल जांच के लिए भेजे जा रहे हैं।

-आदित्य शर्मा, एसडीएम, गौहरगंज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here