नातरा प्रथा:- मालाखेड़ी के ग्रामीणों को देवडूंगरी के गुर्जर परिवार की धमकी, 20 लाख रुपए नकद, 2 तोला सोना, 7 किलो चांदी की रखी मांग

नागदा के खाचरौद थाने में फिरौती मांगने का दिलचस्प मामला दर्ज हुआ है। मामला नागदा तहसील में स्थित ग्राम देवडूंगरी का है। जहां के गुर्जर परिवार के तीन लोगों पर नामजद प्रकरण दर्ज हुआ है। मामला रुढ़ियों में जकड़े समाज में नातरा प्रथा का है।

दरअसल नातरा प्रथा में बचपन में ही शादी तय हो जाती है। ऐसा ही हुआ देवडूंगरी और मालाखेड़ी के गुर्जर परिवार के बीच। खाचरौद टीआई रविन्द्र यादव के अनुसार, देवडूंगरी के गुर्जर परिवार में रतलाम जिले की मोरदा गांव की लड़की का बचपन में ही विवाह हो चुका था। बाद में लड़की का गौना कराकर देवडूंगरी का परिवार नहीं ले गया।

इस पर लड़की के परिजनों ने मालाखेड़ी के ईश्वर सिंह गुर्जर से बेटी का दूसरा विवाह कर दिया। बस यही विवाद की जड़ है। इसे समाप्त करने के लिए देवडूंगरी के गुर्जर परिवार ने 20 लाख नकद, 2 तोला सोना और 7 किलो चांदी की फिरौती की मांग कर डाली है।

खेत में छोड़ी पर्ची, लिखा नातरे की भरपाई नहीं तो करेंगे नुकसान

देवडूंगरी के गुर्जर परिवार ने पहले तो मालाखेड़ी के परिवार के खेत में लगी लहसुन की फसल को बर्बाद कर दिया और मौके पर एक धमकी भरा पर्चा छोड़ा। पर्ची में लिखा कि फिरौती नहीं मिलने पर मालाखेड़ी के ग्रामीणों की फसल बर्बाद कर देंगे।

पुलिस ने मालाखेड़ी के ग्रामीणों की सामूहिक शिकायत पर देवडूंगरी के उदयसिंह पिता थावरजी, भेरुलाल पिता थावरजी और करणसिंह पिता उदयसिंह पर प्रकरण दर्ज किया है। पुलिस ने बताया कि मालाखेड़ी के ईश्वर सिंह और देवडूंगरी परिवार के बीच नातरा प्रथा का लेकर विवाद 3 साल से चल रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here