धार जिले के राजोद में 1 भंगार दुकान में लगी भीषण आग, उठने लगी ऊंची – ऊंची लपटें

बस स्टैंड के पास आनंदखेड़ी रोड पर एक भंगार दुकान में बुधवार सुबह करीब 11:30 बजे भीषण आग लग गई। आग इतनी तेजी से भड़की कि देखते ही देखते ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं।

इससे चारो तरफ धुएं का गुबार ही नजर आ रहा था। आग लगने के बाद अफरा-तफरी का माहौल बन गया। तीन फायर ब्रिगेड व तीन निजी टैंकरों की मदद से चार घंटे की मशक्कत के बाद भीषण आग पर काबू पाया जा सका। तब तक अधिकांश भंगार जल चुका था। इससे लाखों रुपये के नुकसान का अनुमान है। आग किन कारणों से लगी, इसका पता नहीं चल पाया है।

नवाब शाह उर्फ गुड्डू चाचा की भंगार दुकान में सुबह कुछ लोग काम कर रहे थे। इसी दौरान भंगार के एक ढेर में अचानक आग जलती दिखाई दी। कोई कुछ समझ पाता, इससे पहले ही भंगार में आग तेजी से फैलने लगी। लोगों ने पानी की व्यवस्था कर आग बुझाने का प्रयास किया, लेकिन देखते ही देखते आग तेजी से भड़क उठी। भंगार के जलने से आग की ऊंची-ऊंची लपटें उठने लगीं। इससे लोगों में अफरा-तफरी का माहौल बन गया।

गनीमत रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। आग इतनी भड़की हुई थी कि लोग उसे बुझाने के लिए आगे जाने की हिम्मत नहीं कर पाए। दुकान के पीछे पुरानी ड्रिप का ढेर पड़ा हुआ था। जबकि दुकान में प्लास्टिक की केन, कांच की बोतल, पुरानी सिंटेक्स टंकी, पुराने टायर आदि भंगार का सामान भरा हुआ था, जो भीषण आग में जलकर खाक हो गया।

निजी टैंकर संचालकों ने की मदद

गांव में निजी टैंकरों के माध्यम से पानी वितरण करने वाले लोगों ने आग बुझाने में मदद जरूर की, लेकिन भीषण आग पर इसका कोई खास असर नहीं पड़ा। सूचना देने के बाद बदनावर, सरदारपुर व राजगढ़ से एक-एक फायर ब्रिगेड करीब आधे घंटे बाद मौके पर पहुंची व आग बुझाने में जुट गई। निजी टैंकरों व फायर ब्रिगेड की मदद से चार घंटे की मशक्कत के बाद शाम 3:30 बजे के करीब आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका। हालांकि तब तक भंगार की दुकान पूरी तरह जल चुकी थी।

सोयाबीन के बीज व चार आम के पेड़ भी जले

भंगार दुकान के पास ही अशोक पुत्र रामचंद्र जायसवाल का मकान है। यह मकान भी आग की चपेट में आ गया था। ऐसे में यहां निवासरत लोग भी मकान के बाहर आ गए थे। इस मकान के पीछे की ओर एक कमरे में अशोक जायसवाल ने 30 बोरी सोयाबीन के बीज भरकर रखे थे। इसमें से कुछ बोरी आग की चपेट में आ गई। इससे बोरी में भरे कुछ बीज जल गए, तो कुछ काले पड़ गए हैं।

बिजली के तार भी आग की भेंट चढ़ गए, जिससे बिजली व्यवस्था प्रभावित हुई। इसी के साथ भंगार दुकान के पास स्थित चार आम के पेड़ भी जलकर धराशायी हो गए। सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस के साथ ही नायब तहसीलदार रवि शर्मा पहुंचे थे। पटवारी रघुवीरसिंह डोडिया ने मौका मुआयना कर पंचनामा बनाया है। पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here