जबलपुर में 91 शराब दुकानों का ठेका 303 करोड़ में, 1 अप्रैल से 20 फ़ीसदी सस्ती शराब देंगे

एक अप्रैल से लागू होने जा रही नई शराब नीति के लिए शहर की 145 शराब दुकानों को ठेके पर देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इन दुकानों को चलाने के लिए इस बार आबकारी विभाग ने 45 ग्रुप बनाए हैं, जिसमें से 21 ग्रुप ने टेंडर भरा।

विभाग ने टेंडर खोलने की प्रकिया शुरू कर दी है। जिसमें देशी और विदेशी शराब के 21 ग्रुप में आने वाली 91 दुकानों का ठेका दिया गया। इन दुकानों को चलाने के लिए विभाग को 303 करोड़ का आफर मिला है, जबकि पिछले साल इन दुकानों से 253 करोड़ की आय होती थी। हालांकि अभी 45 में से 24 ग्रुप ने टेंडर प्रक्रिया में भाग नहीं लिया। विभाग इनके लिए फरवरी अंत में दोबारा टेंडर बुलाएगा।

दो ग्रुप हटाए, 45 बनाए: आबकारी विभाग ने नई शराब नीति के तहत इस बार टेंडर किए हैं। जिसमें शहर की सभी दुकानों को दो ग्रुप से हटाकर 45 ग्रुप में बांटा है। एक ग्रुप में दो से तीन दुकानों को शामिल किया गया है। दरअसल विभाग की माने तो यह कदम शहर के शराब के दो बड़े ठेकेदारों के एकछत्र राज को खत्म करने उठाया गया है। टेंडर प्रक्रिया के पहले चरण में 91 दुकानों को चलाने के लिए टेंडर आए। अभी 24 ग्रुप की शेष 54 दुकानों के लिए टेंडर होना बाकी है।

20 फीसदी सस्ती होगी शराब: नई शराब नीति के तहत इस बार देशी और विदेशी शराब एक ही दुकान में बेची जाएगी । वही इस बार शराब के दामों में 20 फीसदी तक की कमी की गई है। 1 अप्रैल से शराब के नए दाम जारी किए जाएंगे जिसमें यह कमी की जाएगी । विभाग ने इसको लेकर अपनी सभी तैयारियों को लगभग पूरा कर लिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here