जबलपुर में विद्यार्थियों को दिखाई रोजगार की राह

शासकीय महाकोशल महाविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अंतर्गत मप्र उच्च शिक्षा विभाग के आदेशानुसार उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

जिसका उद्देश्य अकादमिक संरचना में व्यावसायिक प्रशिक्षण, परियोजना कार्य, सामुदायिक जुड़ाव संबंधित पाठ्यक्रमों का संचालन व क्रियान्वयन था। जिससे विद्यार्थी अपने चुने हुए विषय में रोजगारोन्मुखी आवश्यक ज्ञान और दक्षता प्राप्त कर सकें। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन प्राचार्य डा. आरके गुप्ता की अध्यक्षता व प्रभारीद्वय डा.शैलप्रभा कोष्टा विभागाध्यक्ष इतिहास व डा.रश्मि टंडन विभागाध्यक्ष राजनीति शास्त्र के मार्गदर्शन में किया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी विभागाध्यक्षों की उपस्थिति रही। जहां स्नातक स्तर के सभी विद्यार्थियों को उनके व्यावसायिक इंटर्नशिप, प्राजेक्ट वर्क व सामाजिक जुड़ाव संबंधी कार्यों का प्रशिक्षण दिया गया। साथ ही सारी प्रक्रिया से अवगत कराया।

गौरतलब है कि इस वर्ष से नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शासन द्वारा सभी विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम निर्धारित किया गया है। जिसमें कौशल संवर्धन के पाठ्यक्रमों के संचालन में आवश्यकतानुसार स्थानीय व लघु उद्योगों से सहयोग प्राप्त किया जाएगा।

व्यावसायिक पाठ्यक्रम में दो क्रेडिट के सैद्धांतिक व दो क्रेडिट के प्रायोगिक पाठ्यक्रम होंगे। जिनकी व्यक्तिगत व सामाजिक उपयोगिता होना चाहिए। इसी प्रकार परियोजना कार्य व सामुदायिक जुड़ाव संबंधी पाठ्यक्रम के लिए भी चार क्रेडिट के पाठ्यक्रम का समावेश किया गया है। प्रत्येक शिक्षक अभिभावक को 25-30 विद्यार्थियों का समूह उपरोक्त पाठ्यक्रम के लिए आवंटित किया जाएगा। प्रत्येक शिक्षक पर विद्यार्थियों के शोध-सर्वे कार्य व आवश्यक मार्गदर्शन का उत्तरदायित्व होगा। प्रत्येक विद्यार्थी समूह को फील्ड वर्क पर आधारित परियोजना कार्य में पूरे सात दिन या 15 अशंकालीन दिवस फील्ड वर्क करना अनिवार्य होगा। आयोजन को सफल बनाने में सभी प्राध्यापकों, अतिथि विद्वानों व अन्य का सहयोग मिला।

शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में आनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन : शासकीय विज्ञान महाविद्यालय में स्नातक स्तर पर और नवप्रवेशित विद्यार्थियों के लिए आनलाइन उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के पाचार्य डा.एएल महोबिया के संरक्षण में आयोजन किया गया। महाविद्यालय स्तर पर गठित समिति की नोडल अधिकारी डा. शिखा सक्सेना व डा. शैलेंद्र श्रीवास्तव आइटी प्रभारी ने कार्यक्रम का आयोजन व संचालन किया। समिति के विभागीय समन्वयक डा.रवि कटारे, डा. सुनीता शर्मा, डा.एसएन शुक्ला, डा. संजय कक्कड़, डा. राजेश तिवारी व डा. राजश्री कपूर ने सहयोग दिया। तकनीकी सहायता मुकेश चतुर्वेदी ने दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here