रंगपंचमी पर करीला में लगेगा तीन दिवसीय मेला:- अशोकनगर में 2 हजार पुलिस जवान रहेंगे तैनात, कलेक्टर एसपी सहित अधिकारियों ने किया निरीक्षण

प्रतिवर्ष रंगपंचमी के अवसर पर करीला में तीन दिवसीय मेला लगता है। कोरोना महामारी की वजह से बीते 2 वर्षों से करीला में बड़े स्तर पर मेला नहीं लगा था। इस बार करीला में बड़े स्तर पर मेला लगना है। इसी संबंध में सोमवार को कलेक्टर एसपी सहित कई अधिकारी करीला पहुंचे, और उन्होंने वहां पर लगने वाले मेले के संबंध में तैयारियां कराने हेतु जायजा लिया।

करीला मेला की सुरक्षा के लिए 2 हजार जवानों की तैनाती की जाएगी। महिला पुलिस भी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगी। उन्‍होंने सुरक्षा व्यवस्था और आवागमन को सुचारू बनाने के लिए बैरिकेडिंग व्यवस्था कराई जाएगी।

यातायात व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए ड्रॉप गेट बनाए जाएंगे। कोंचा डेम पर होमगार्ड के गोताखोरों की व्यवस्था कराई जाएगी। ओवर लोडिंग यातायात व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। साथ ही सघन चेकिंग कराई जाएगी। उन्‍होंने कहा कि अवैध शराब की धर-पकड़ के लिए आबकारी और पुलिस विभाग द्वारा छापेमार कार्रवाई की जाएगी।

यह व्यवस्था करवाने के दिए निर्देश

श्रद्धालुओं के लिए सुगम आवागमन, पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था, शुद्ध पेयजल एवं माता जानकी के दर्शन हेतु आवश्‍यक सुरक्षा के साथ सुविधाएं रहेंगी। जिनकी ड्यूटी लगाई जाएगी वह अधिकारी मेला में मौजूद रहेंगे। मेला परिसर में श्रद्धालुओं के लिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध रहेगा, पानी की शुद्धता की टेस्टिंग भी होगी तथा पहुंच मार्गों के हैंडपंपों को दुरुस्त किए जाएंगे।

सड़कों की मरम्मत, वीआईपी मार्ग पर पुलिया निर्माण, इकोदिया मार्ग पर आवश्यक सुधार कराया जाएगा। आवागमन अवरोध न हो इसलिए जेसीबी मशीनों तथा क्रेन की व्यवस्था रहेगी, पार्किंग व्यवस्था, वॉच टावर, अनाउंसमेंट की व्यवस्था, खोया-पाया केंद्र बनेगा। चिकित्सा व्यवस्था, अस्‍थाई शौचालय की व्यवस्था तथा सुरक्षा व्यवस्था बनाई जाएगी ।

मेला परिसर क्षेत्र में पर्याप्‍त प्रकाश रहेगी तथा जेनरेटर की व्यवस्था कराए जाने के निर्देश कलेक्टर ने एमपीईबी को दिए गए। मेला परिसर में दुकान आवंटन संबंधी निर्देश जनपद पंचायत मुंगावली को दिए गए। दुकानों में सुरक्षा व्यवस्था तथा विद्युत सुरक्षा के भी निर्देश दिए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here