राजधानी में विकसित हो रहा श्री यंत्र जैसा पार्क, सीएम श्री चौहान कल करेंगे पौधारोपण

राजधानी के टीटी नगर स्टेडियम के पास बन रहे शहर के पहले श्रीयंत्र के आकार वाले पार्क में 24 फरवरी को सुबह 10 बजे सीएम शिवराज सिंह चौहान पौधारोपण करेंगे।

इस दौरान पार्क में नीम, बरगद, आम, गुलमोहर समेत अन्य प्रजातियों के करीब 365 पौधों का रोपण किया जाएगा।

गौरतलब है कि टीटी नगर स्टेडियम के करीब बीते एक महीने से स्मार्ट सिटी कंपनी व नगर निगम द्वारा श्रीयंत्र के आकार वाले पार्क का निमार्ण कराया जा रहा है। अब इसका काम अंतिम चरण में है। दो एकड़ एरिया में फैले इस पार्क को बनाने में करीब 24 लाख रुपये का खर्च आया है। इसके साथ ही यहां पौधारोपण के जरिए हरियाली बढ़ाने के लिए 70 लाख रुपये से पौधे खरीदे जा रहे हैं। हालांकि पार्क में अभी बहुत काम बाकी है, लेकिन सीएम के पौधारोपण की तिथि का ऐलान होने के बाद काम में तेजी आ गई है। पार्क में रेलिंग, पाथवे समेत सौंदर्यीकरण का काम युद्धस्तर पर किया जा रहा है, ताकि गुरूवार को होने वाले पौधारोपण से पहले इसे लोगों के लिए खोला जा सके।

स्मार्ट सिटी पार्क होगा नाम

स्मार्ट सिटी के सीईओ अंकित अस्थाना ने बताया कि श्रीयंत्र की आकृति में गडढे खोदे गए हैं। रंगोली बनाकर स्थान चिन्हित किया गया है। इस पार्क को स्मार्ट सिटी के नाम से पहचाना जाएगा। कल सीएम के साथ प्रशासनिक अधिकारी व गणमान्य नागारिक यहां दुर्लभ प्रजातियों के पौधों का रोपण करेंगे।

श्रीयंत्र डिजाइन की वजह

कहा जाता है कि श्रीयंत्र जिसके पास होता है, धन-लक्ष्मी व सुख समृद्धि स्वत: उसके पास चली आती है। श्रीयंत्र को बह्मांड का प्रतीक माना जाता है। लक्ष्मी का वास व सरस्वती के प्रतीक रुप में श्रीयंत्र को सभी यंत्रों से उत्तम माना जाता है। इसकी वजह से इसका सीधा संबंध धन व विद्या से होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here