डिंडोरी की विक्रम अवार्डी राजेश्वरी ने वाटर स्पोर्ट्स में 2 गोल्ड 1 सिल्वर व 3 ब्रांज मेडल जीते

जिले के विकासखंड बजाग अंतर्गत ग्राम किकरा तालाब निवासी विक्रम अवार्ड से सम्मानित छात्रा राजेश्वरी कुशराम ने नेशनल चैंपियनशिप में दो गोल्ड, एक सिल्वर और तीन रजत मेडल जीतकर जिले का नाम रोशन किया है।

जानकारी के मुताबिक पिछले वर्ष नवंबर माह में 15 से 18 नवम्बर तक नेशनल चैंपियनशिप का आयोजन हिमाचल प्रदेश के चंबा में किया गया था। मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए वाटर स्पोर्ट्स में राजेश्वरी ने कयाकिंग केनोइंग विधा में कुल 6 मेडल जीते। छात्रा की इस उपलब्धि पर शुक्रवार को पुलिस अधीक्षक संजय सिंह द्वारा उनका सम्मान किया गया।

जानकारी के मुताबिक राजेश्वरी वर्ष 2009 में खेल युवा कल्याण विभाग द्वारा गांव में आयोजित टैलेंट सर्च के दौरान वाटर स्पोर्ट्स के लिए चयनित हुई थी। इसके बाद भोपाल एकेडमी में प्रशिक्षण लेकर उन्होंने राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए बेहतर प्रदर्शन किया। छात्रा को वर्ष 2019 में मध्यप्रदेश शासन द्वारा विक्रम अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। वर्तमान में कक्षा 12 वी में अध्ययनरत छात्रा के पिता अजय सिंह कुशराम किसान हैं।छात्रा की माता फगनी कुशराम ग्रहणी है। तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी राजेश्वरी को बचपन से ही तैराकी का शौक था, लेकिन उसे तैरना नहीं आता था। किकरा तालाब में उनके छोटे भाई ने उन्हें तैरना सिखाया। एसपी संजय सिंह द्वारा छात्रा को सम्मानित किया गया। इस सम्मान के दौरान जिला खेल अधिकारी केके चौरसिया, कोच आरती सौंधिया, चेतराम अहिरवार, नेहरू युवा केन्द्र से आरपी कुशवाहा सहित अन्य लोग मौजूद रहे। एसपी संजय सिंह ने कहा कि राजेश्वरी की उपलब्धि निश्चित ही प्रेरणादायक है। छात्रा ने राज्य और राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जिले का नाम रोशन किया है। अभाव के बीच किसान की बेटी की उपलब्धि अन्य छात्रों के लिए प्रेरणादायक पुलिस अधीक्षक ने बताया। उन्होंने कहा कि जिले की आदिवासी बेटियां देश प्रदेश में जिले का नाम रोशन कर रही है। संबंधित छात्रा द्वारा आर्थिक तंगी के बाद भी यह मुकाम हासिल किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here