ग्वालियर- नकल करने में छात्राएं आगे, अभी तक 5 पकड़ी गई

जीवाजी विश्वविद्यालय में सेमेस्टर परीक्षाएं चल रही हैं। इन परीक्षाओं में अब तक पांच नकलची पकड़े गए हैं। नकल करने वालों में छात्राएं रही हैं, लेकिन छात्र नकल करते हुए नहीं पकड़ा गया है।

नकल करने में छात्राएं आगे हैं। नकल की स्थिति को देखते हुए जेयू ने उड़न दस्ते का गठन किया है, जो नकल पर निगरानी कर रहा है। एमबीए व बीफर्मा कोर्स में नकलची पकड़ गए हैं। नए तरीके से नकल कर रहे हैं। ऐसे में जेयू के पर्यवेक्षक भी आश्चर्य चकित हैं। क्योंकि छात्र भी नकल करने के लिए अपडेटेट होते जा रहे हैं।

कोविड-19 के चलते दो साल से परीक्षाएं नहीं हुई थी। ओपन बुक से परीक्षा कराई गई थी, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ने की आदत छूट गई। इस बार भी उन्हें ओपन बुक के प्रणाली से परीक्षा की उम्मीद थी, क्योंकि जनवरी में कोविड-19 का संक्रमण बढ़ गया था। प्रतिबंध भी लग गए थे। कक्षाएं आन लाइन हो गई थी। जेयू ने अपनी अध्ययन शालाओं की परीक्षाओं को आन लाइन कराने का फैसला लिया था, लेकिन अंत में उच्च शिक्षा शिक्षा विभाग का अादेश भौतिक रूप से परीक्षा कराने का आ गया। फरवरी में भौतिक रूप से परीक्षाएं शुरू हुई। इन परीक्षाओं में नकल के केस भी बने। इसमें छात्राएं आगे रही।

यह तरीके रही नकल करने के

– प्रवेश पत्र के पेज पर छोटे अच्छरों में नकल अंकित करके लेकर आ रहे हैं। इस पत्र पर करीब चार से पांच पश्नों के उत्तर लिखकर ला रही हैं। कापी के अंदर रखकर उसमें नकल रही हैं।

– अगल से कागज पर भी नकल लिखकर आ रही हैं। नकल करने के बाद बाहर भी फेंक रहे हैं, लेकिन वीक्षकों की नजर में पड़ने पर नकल का केस दर्ज हो रहा है।

– स्क्वायड भी कापियों को चेक कर रहा है, जिसमें नकल के पेज नीचे गिर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here