जबलपुर में कुंभकारों ने कहा हटाने से पहले रोजी रोटी का इंतजाम करे सरकार

सैनिक साेसायटी के आगे दानव बाबा पहाड़ी पर ईंट-भट्टे लगाकर अपना जीवकोपार्जन करने वाले प्रजापति समाज के लोगों ने प्रशासन से रहम की गुहार लगाई है।

इन लोगाें का कहना है कि कुछ अफसर हाल में उनके भट्टोंं पर पहुंचे थे, जिन्होंने उनके भट्टे सरकारी जमीन पर लगे होने की बात कहते हुए भट्टे वहां से हटाने और उनको काम बंद कर देने के लिए कहा है। ये लोग प्रशासन से वैकल्पिक व्यवस्था की गुहार लगा रहे हैं।

पीढि़यों से कर रहे काम : कलेक्टर कार्यालय पहुंचे प्रजापति समाज के इन लोगों का कहना रहा कि वो लोग दानव बाबा पहाड़ी पर पीढ़ियों से ईंट-भट्टा लगाते आ रहे हैं। इन भट्टों से होने वाली आय से ही उन लोगाें का परिवार पल रहा है। लेकिन प्रशासन के कुछ अफसर उनको दानव बाबा से हटा देना चाहते हैं। इन लोगों का यह भी कहना है कि जिस जगह उनके भट्टे हैं, वो स्थान निर्जन है, वहां न तो कोई रहता है और न ही आम तौर पर लोगों का आना-जाना होता है। इसलिए उस भूमि का प्रशासन के लिए बहुत महत्व नहीं है, लेकिन उन लोगों के लिए दशकाें से दो-जून की रोटी का इंतजाम उसी पहाड़ी से हो रहा है। इसलिए उनको दानव बाबा पहाड़ी से न हटाया जाए।

इन लोगों का यह भी कहना है कि अगर उन्हें वहां से हटाना बहुत जरूरी है, तो भी प्रशासन उनके लिए किसी वैकल्पिक स्थान का इंतजाम करे दे तो उनको वहां जाने में कोई आपत्ति नहीं होगी। लेकिन नई जगह पर मिट्टी, बिजली और पानी का इंतजाम होना चाहिए, ताकि वो अपना काम फिर चालू कर सकें। इस संबंध में प्रजापति समाज के लोगों ने मध्यप्रदेश माटी कला बोर्ड के बैनर तले डिप्टी कलेक्टर सृष्टि प्रजापति को कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा है। इस मौके पर सोनी मास्टर, घनश्याम यादव, किशोर प्रजापति, प्रीतम प्रजापति, मुन्ना प्रजापति, रामनाथ प्रजापति, राहुल प्रजापति, अनिल प्रजापति, रज्जन प्रजापति आदि की मौजूदगी रही।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here