इन्द्रधनुष अभियान 4.0 – 7 मार्च से 10 जिलों में होगा शुरू, स्वास्थ मंत्री ने प्रचार प्रसार वाहनों को किया रवाना

मध्य प्रदेश में 7 मार्च से शुरू होने वाले सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 के लिए स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी ने मल्टीमीडिया प्रचार-प्रसार वाहनों को रविवार को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इंद्रधनुष अभियान 4.0 में 3 चरणों में टीकाकरण होगा। अभियान का पहला चरण सोमवार से शुरू होगा।

अभियान के शुरू होने से पूर्व मल्टीमीडिया प्रचार-प्रसार वाहन 10 जिलों में लोगों को अभियान की जानकारी देंगे।

मध्य प्रदेश के 10 जिलों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के नियमित टीकाकरण के लिए सघन टीकाकरण इंद्रधनुष अभियान 4.0 चलाया जा रहा है। अभियान के तहत 7 मार्च, 4 अप्रैल और 7 मई को तीन चरणों में प्रदेश के 10 जिलों के करीब 20 हजार हितग्राहियों का टीकाकरण किया जाएगा, जिसमें 5 हजार माताएं और 15 हजार शिशु शामिल हैं। पिछली बार हुए इंद्रधनुष अभियान में प्रदेश 70 फीसदी टारगेट पूरा कर पाया था।

स्वास्थ्य मंत्री ने की सहयोग की अपील

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अभियान में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के साथ आम नागरिकों से भी सहयोग देने की अपील की। उन्होंने परिवार, पड़ोस के बच्चों और गर्भवती महिलाओं को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने टीका लगवाने की अपील की है।

इन जिलों में होगा टीकाकरण

7 मार्च को मध्य प्रदेश के 10 जिलों ग्वालियर, जबलपुर, सागर, सतना, मुरैना, दतिया, छिंदवाड़ा, दमोह, सिवनी और मंडला में टीकाकरण अभियान का पहला चरण शुरू होगा। संबंधित जिलों के 70 ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर अभियान की निगरानी करेंगे। मोबाइल टीकाकरण दल दूरस्थ क्षेत्रों में पहुंचकर टीकाकरण करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here