बजट सत्र से पहले मध्यप्रदेश विधानसभा में हुई सर्वदलीय बैठक

सात मार्च से शुरू हो रहे विधानसभा के बजट सत्र के मद्देनजर विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम की अध्यक्षता में रविवार को सर्वदलीय बैठक हुई। इसमें संसदीय कार्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा, नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ, कांग्रेस के मुख्य सचेतक गोविंद सिंह सहित अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित रहे।

बैठक में शांतिपूर्ण सदन चलाने पर चर्चा हुई। दो दिन पहले ही पूर्व विधायकों के सम्मेलन में अध्यक्ष ने सदन में वाद-विवाद की जगह संवाद पर जोर दिया था।

नेता प्रतिपक्ष कमल नाथ ने कहां की गायों की मृत्यु, फसल बीमा, कानून व्यवस्था सहित कई विषय हैं, जिन पर हम चर्चा कर आना चाहते हैं हम उसे उठाया और सरकार उस पर अपना जवाब दें। सोमवार को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक है उसमें यह सभी विषयों पर चर्चा होगी विधानसभा उपाध्यक्ष के चुनाव पर उन्होंने कहा कि आज विधायक दल की बैठक है उसमें चर्चा करेंगे। वहीं, संसदीय कार्य मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि सदन को सुचारू रूप से चलाने पर बैठक में सहमति बनी है।

कांग्रेस विधायक दल के मुख्य सचेतक डा. गोविंद सिंह ने कहा कि सरकार विधानसभा का सत्र नहीं चलाना चाहती है। कई मुद्दे हैं जिन्हें हम चर्चा कराना चाहते हैं लेकिन सत्र की अवधि इतनी कम रखी गई है कि उसमें चर्चा ही नहीं हो सकती है। कर्मचारी, पेंशनर, कानून व्यवस्था सहित कई विषय हैं, जिन पर हम चर्चा कर आना चाहते हैं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सोमवार को कार्य मंत्रणा समिति की बैठक होगी। इसमें सदन में जिन मुद्दों पर चर्चा कराई जानी है, उन पर विचार किया जाएगा।

बजट सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। विधानसभा में राज्य सरकार का 2022-23 के लिए वार्षिक बजट नौ मार्च को पेश होगा। उसी दिन संसदीय उत्कृष्ट पुरस्कार 2021 का वितरण किया जाएगा। इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला शामिल हो रहे हैं। जिसकी तैयारियां अंतिम दौर में हैं। उल्लेखनीय है कि सत्र सात से 25 मार्च तक चलेगा। 19 दिवसीय इस सत्र के दौरान 13 बैठकें प्रस्तावित हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here