छात्रों ने गाजर घास उन्मूलन कार्यक्रम चलाया – सरपंच के घर से गांव के मुख्य चौराहे तक सड़क एवं नालियों की सफाई का कार्य किया

शासकीय चन्द्रशेखर आजाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय के एनएसएस छात्रों द्वारा गांव महुआखेड़ी (तकीपुर) में सात दिवसीय विशेष शिविर आयोजित किया जा रहा है। शिविर के पांचवे दिन प्रभात फेरी एवं योग के पश्चात छात्रों ने गाजर घास उन्मूलन कार्यक्रम चलाया।

सरपंच के घर से गांव के मुख्य चौराहे तक सड़क एवं नालियों की सफाई का कार्य किया। छात्रों ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एवं कन्या भ्रूण हत्या पर नुक्कड़ नाटक आयोजित कर लोगों को जागरूक किया। साथ ही ग्रामवासियों को सिंगल यूज प्लास्टिक के पर्यावरणीय दुष्प्रभाव के बारे में बताया। शिविर में शाम को खेल-कूद के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

शिविर के पांचवें दिन के बौद्धिक कार्यक्रम की मुख्य अतिथि नोरा रुत कुमार ने मद्य निषेध पर चर्चा करते हुए कहा कि आज हमारे देश के युवा नशे की लत के शिकार होते जा रहे हैं। हमें अपने आसपास एक ऐसा नशा मुक्त वातावरण का निर्माण करना होगा, जिससे हमारी युवा पीढ़ी को बचाया जा सके।

नशे का समाधान दवाइयां नहीं बल्कि हमारे अंदर है। शिविर के छठवें दिन को बौद्धिक सत्र में वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ. शीलचंद गुप्ता ने कहा कि भारत गांव का देश है अगर भारत को सशक्त करना है तो गांव को स्मार्ट और सशक्त बनाना होगा, उन्होंने कहा कि गांव में सुविधाओं की कमी है, प्रतिभाओं की नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here