इंदौर में अव्यवस्थित 112 दुकानों को हटाकर मनाए गए गोपाल मंदिर कॉमप्लेक्स का हुआ शुभारंभ

नगर निगम द्वारा गोपाल मंदिर के पास बनी अव्यवस्थित दुकानों को हटाकर अब मंदिर कॉम्प्लेक्स की दुकानों तैयार किया गया है। शुक्रवार को सांसद शंकर लालवानी, विधायक एवं पूर्व महापौर मालिनी लक्ष्मण सिंह गौड़, विधायक आकाश विजयवर्गीय, कलेक्टर मनीष सिंह, आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा गोपाल मंदिर हेरिटेज कॉम्प्लेक्स का शुभारंभ किया।

पूर्व में गोपाल गोपाल मंदिर के पास बनी दुकानों में ज्यादातर रेडीमेड गारमेंट, होजयरी और जूते चप्पलों के व्यापारियों की 112 दुकानें थी। इन्हें यहां से हटाकर बड़वाली चौकी के पास ओल्ड एसपी ऑफिस की खाली जमीन पर अस्थाई तौर पर शिफ्ट किया गया है।

अब नवनिर्मित इस कॉम्प्लेक्स के तैयार होने और शुक्रवार को इसका शुभारंभ होने के पश्चात 112 दुकानदार नए कॉम्प्लेक्स में शिफ्ट होंगे। नगर निगम द्वारा 10.86 करोड़ रुपये की लागत से मंदिर कांप्लेक्स का निर्माण तीन साल में पूरा किया गया है। तीन मंजिला इमारत का पूर्ण रूप से व्यवसायिक तौर पर इस्तेमाल होगा। इसमें 221 दुकानों का निर्माण किया गया है। 112 दुकानें तो पहले से मौजूद दुकानदारों को लाटरी के माध्यम से आवंटित की गई है। इसके अलावा स्मार्ट सिटी कंपनी अन्य 94 दुकानों के टेंडर जारी कर चुकी है और शेष 15 दुकानों के टेंडर भी जल्द ही जारी होंगे। नए दुकानदारों को प्रीमियम के साथ किराए पर यह दुकानें लीज पर दी जाएंगी।

मंदिर कांप्लेक्स के बेसमेंट में 250 दोपहिया वाहनों के लिए पार्किंग बनाई गई है। इस बाजार में अक्सर महिलाओं की सुरक्षा के लिए पहले काफी परेशानी होती थी। ऐसे में इस कॉम्प्लेक्स परिसर को पूरी तरह सीसीटीवी कैमरे से सुसज्जित हैं, ऐसे में यहां पर आने वाले महिला ग्राहकों की सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी। इसके अलावा कॉम्प्लेक्स परिसर में ग्राहकों की लिए सुविधा घर का इंतजाम भी किया गया है। इस इमारत में आगजनी से बचाव के लिए फायर फाइटिंग सिस्टम का भी पुख्ता इंतजाम किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here