जबलपुर में गांव को स्वच्छ रखने का दिया संदेश, बच्चों ने निकाली रैली

एकीकृत शासकीय हाई स्कूल बनखेड़ी में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत रैली का आयोजन किया गया। रैली में स्कूली बच्चों ने हाथों में स्वच्छता संबंधी नारे लिखी तख्तियां लेकर आम जनता को गांव को स्वच्छ रखने का संदेश दिया।

रैली में शामिल बच्चों व शिक्षकों ने पूरी बस्ती का भ्रमण कर मुख्य मार्ग के दोनों ओर के दुकानदारों से संपर्क किया और उन्हें डस्टबिन का उपयोग करने का महत्व समझाया। ग्राम भ्रमण के पश्चात मुख्य चौराहे पर नुक्कड़ सभा का आयोजन किया गया। सभा में शिक्षकों द्वारा लोगों से स्वच्छता अपनाने की अपील की गई। इसके बाद रैली स्कूल पहुंची और बच्चे अपने नियमित कार्यक्रम में व्यस्त हो गए। दोपहर बाद शाला में बाल सभा का आयोजन किया गया जिसमें अधिकांश बच्चों ने सहभागिता की। कार्यक्रम में बच्चों को प्रोत्साहित करने पारितोषक पुरस्कार प्रदान किए गए।

स्वच्छता अभियान को जनमानस तक पहुंचाया: मझौली में शिक्षा विभाग और कलेक्टर इलैयाराजा टी, जला शिक्षा अधिकारी घनश्याम सोनी द्वारा स्वच्छता अभियान को जनमानस तक पहुंचाने के लिए स्कूली छात्रों से अपील की गई है। इसपर स्थानीय सत्यवती जगदीश पालीवाल मेमोरियल हायर सेकंडरी स्कूल के बच्चों ने शनिवार को जागरूकता रैली निकालने के साथ ही अन्य आयोजन किए। शाला के डायरेक्टर राजेंद्र चौरसिया के निर्देशन में बच्चों ने निबंध लेखन, वार्ता, चित्रकला, प्रोजेक्ट निर्माण और आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर प्रदर्शन किया। आयोजन में हिस्सा लेकर प्रतिभा का प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने रैली के दौरान लोगों से स्वच्छता को लेकर चर्चा की। इस दौरान छात्रों ने अनुभवी लोगों से मार्गदर्शन भी लिया।

सिहोरा की प्रतिभाएं का सम्मानित: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर जबलपुर अंतरराष्ट्रीय मानव अधिकार एवं अपराधरोधी संगठन के तत्वावधान में महिला सशक्तिकरण व समाज सेवा के कार्यक्षेत्र में अग्रणी महिलाओं को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में सिहोरा की समाजसेविका सुषमा वीरेंद्र खरे, राधा दीक्षित व सुषमा सिंह कल्चुरी को सम्मानित किया गया। आयोजन के सूत्रधार दीपक सिंह चौहान ने कहा कि आज समाज को ऐसी ही कर्मठ व कार्यशील महिलाओं की जरूरत है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here