बालाघाट में इस गर्मी नहीं गहराएगा जलसंकट – तीन महीने पहले बने राहत के स्टॉपडेम से भरा हैं वैनगंगा का दामन, नदी के छोटे पुल पर लगाए गए करीब 20 गेट

तीन महीने पहले वैनगंगा नदी के छोटे पुल पर बने राहत के स्टॉपडेम से इस गर्मी शहर में जलसंकट की स्थिति निर्मित नही हो पाएगी। विभागीय तौर पर जानकारी के अनुसार दिसम्बर माह से ही स्टॉपडेम बनाने का काम शुरु कर दिया गया था ताकि नगर की जनता को ग्रीष्मकाल में दो वक्त पानी के लिए परेशान न हो ना पड़े।

इधर गर्मी के दस्तक देते ही नगर की जनता को दो वक्त भरपूर पानी प्रदाय करने के लिए जहां 38 करोड़ की वृहद पेयजल योजना पर काम अंतिम दौर में होना कहा जा रहा है।

विभागीय तौर पर जानकारी के अनुसार वैनगंगा नदी के तट पर बने इंटकवेल के कुएं से पानी का लेबल काफी उपर है जिसके कारण इंटकवेल से नगर की एक लाख जनसंख्या से अधिक लोगो को पानी देने में कोई भी दिक्कत अब तक नहीं आई है। पेयजल टंकियों से वर्तमान में दिए जा रहे पानी को भरने में कोई दिक्कतें नहीं आ रही है। नगरपालिका प्रशासन का कहना है कि अभी लोगो को जितनी आवश्यकता है उस हिसाब से पर्याप्त पानी दिया जा रहा है।

इस गर्मी नहीं गहराएगा जलसंकट

नगर में नई जलावर्धन योजना का कार्य लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा पूर्ण हो गया है, जिसके लिए विभिन्न क्षेत्रों में आधा दर्जन टंकियों का निर्माण कार्य किया जा चुका है। नपा प्रशासन का मानना है कि नई जल आवर्धन योजना जल्द शुरु कर दी जाएगी जिससे इस गर्मी में नगर मे जलसंकट की स्थिति निर्मित नही हो पाएगी। योजना को पूर्ण करने के लिए लगातार संबंधित ठेकेदार को निर्देशित किया जा रहा है ताकि अप्रैल, मई और जून के महीने में पडऩे वाली गर्मी में पर्याप्त पेयजल मिल सकें।

फैक्ट फाइल

  • इंटकवेल एवं फिल्टर प्लांट में उच्च क्षमता की मशीनें
  • दो माह के भीतर पूर्ण होनी हैं वृहद पेयजल योजना
  • वैनगंगा नदी के छोटे पर पर 20 प्लेट लगाकर बनाया गया स्टापडेम
  • नगर की 1 लाख आबादी को भरपूर मिलेगा पानी
  • रोजाना 65 लाख लीटर पानी की सप्लाई

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here