501 किलो फूलों से मनाया फाग उत्सव – भक्तों ने भगवान संग खेली होली, इत्र की खुशबू से महका रणजीत हनुमान मंदिर

इंदौर के प्रसिद्ध रणजीत हनुमान मंदिर में मंगलवार को अनूठा नजारा दिखा। यहां भक्तों ने भगवान के साथ फूलों और पंखुड़ियों से होली खेली। हजारों भक्त भगवान की आरती में शामिल हुए जिसके बाद उन्होंने फूलों से होली खेली। ढोलक की थाप पर भक्त भगवान का जयकारा लगाते नजर आए। इत्र में डूबी फूलों की पंखुड़ियों से मंदिर परिसर का पूरा माहौल सुगंधित खुशबू से महक उठा।

वैसे तो रणजीत हनुमान मंदिर से हजारों भक्तों की आस्था जुड़ी है। रोज बड़ी संख्या में भक्त यहां भगवान के दर्शन करने और आशीर्वाद लेने आते है। मगर मंगलवार को यहां का नजारा ही कुछ और रहा। मंदिर परिसर में करीब दो हजार भक्त मौजूद रहे। फाग उत्सव के इस अनूठे आयोजन में भक्तों ने फूलों की होली भगवान के साथ खेलने का आनंद उठाया।

501 किलो फूलों और पंखुड़ियों से खेली होली

मंदिर परिसर में भक्तों ने बाबा रणजीत के साथ होली खेली। आरती के बाद करीब 20 मिनिट तक फाग उत्सव का माहौल मंदिर परिसर में बना रहा। होली के लिए 501 किलो फूलों और पंखुड़ियों का इंतजाम किया गया था। गुलाब, गेंदा, मोगरा सहित कई किस्म के फूलों और पंखुड़ियों पर इत्र का छिड़काव किया। मंदिर परिसर का एक-एक कोना इत्र की खुशबू से महक उठा। आरती के बाद मंदिर परिसर में मौजूद भक्तों ने व पंडित दीपेश व्यास ने एक-दूसरे पर जमकर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की

जय रणजीत के जयकारों से गूंजा मंदिर परिसर

फूलों की होली के दौरान ढोलक की थाप और जय रणजीत के जयकारों ने मंदिर परिसर के पूरे माहौल को भक्तिमय कर दिया। ढोलक की थाप के साथ-साथ भक्त जय रणजीत के जयकारे करते नजर आए। मंदिर के हाल से लेकर परिसर के बाहरी छोर तक बाबा के जयकारों के गूंज सुनाई दी। मंदिर के पुजारी पं. दीपेश व्यास ने बताया कि आरती के बाद 501 किलो फूलों और पंखुड़ियों से भक्तों ने भगवान के साथ होली खेलकर फाग उत्सव मनाया। रात को भी मंदिर परिसर में फाग उत्सव मनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here