कलेक्टर द्वारा विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई

0
99

उज्जैन । कलेक्टर श्री आशीष सिंह द्वारा मंगलवार को बृहस्पति भवन के सभाकक्ष में विभिन्न मामलों में जनसुनवाई की गई। ग्राम रामाबालोदा तहसील नागदा निवासी आत्माराम पिता नगजी ने आवेदन देकर शिकायत की कि उन्होंने बेड़ावन रोड उन्हेल स्थित कृषि सेवा केन्द्र से लहसुन की फसल में लगे कीड़े मारने के लिये दवाई खरीदी थी। दुकान के संचालक द्वारा उन्हें बताया गया था कि इस दवाई के छिड़काव से समस्त कीट मर जायेंगे। उन्होंने दुकानदार के कहे अनुसार दवाई का छिड़काव किया लेकिन छिड़काव के तुरन्त बाद लहसुन की फसल खराब होकर आड़ी पड़ गई तथा सूख गई है। इससे आवेदक को काफी नुकसान हुआ है। इस पर उप संचालक कृषि को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

शंकरपुर निवासी मुन्नालाल पिता गोवर्धनलाल ने आवेदन दिया कि शंकरपुर में उनके नाम पर एक भूखण्ड स्थित है, जिसका नामांतरण नगर निगम द्वारा किया जा चुका है। नामांतरण होने के बाद भी उनका नक्शा पास नहीं किया जा रहा है। इस वजह से उन्हें काफी परेशानी हो रही है। इस पर नगर पालिक निगम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम गोंदिया निवासी संजय कुमार पिता पारसमल जैन ने आवेदन दिया कि उनके स्वामित्व की भूमि के समीप कुछ लोगों द्वारा बीते कुछ दिनों से अवैध उत्खनन का कार्य किया जा रहा है। उक्त लोगों द्वारा प्रार्थी की भूमि पर आने-जाने के मार्ग को भी अवरूद्ध कर दिया गया है, अत: अवैध उत्खनन को तुरन्त रोका जाये। इस पर खनिज अधिकारी को मामले की जांच करने के निर्देश दिये गये।

नागदा निवासी प्रेमकुमार मेहता पिता शिवनारायण मेहता ने आवेदन दिया कि उन्होंने एक निजी हाउसिंग फायनेंस कंपनी से गृह लोन लिया था। उक्त लोन की बकाया राशि 11 लाख रुपये के लगभग हो गई थी। इसका समझौता 9 लाख रुपये भरकर लोन समाप्त करने का कंपनी द्वारा निर्धारित किया गया था, लेकिन अब बैंक द्वारा समझौता करने में टालमटोल की जा रही है। इस वजह से व्यक्ति को मानसिक परेशानी हो रही है। इस पर एलडीएम को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

ग्राम ढाबला रेहवारी उज्जैन निवासी राजेश्वरी पाठक पति स्व.नवलेश पाठक ने आवेदन देकर शिकायत की कि उनके स्वामित्व की भूमि मॉडल टाऊन कॉलोनी ग्राम लालपुर में स्थित है। उनके पति के देहान्त के बाद उक्त प्लॉट पर उत्तराधिकारी के रूप में उन्होंने स्वयं के नाम नामांतरण करवाया था, परन्तु मॉडल टाऊन कॉपरेटिव सोसायटी के अध्यक्ष द्वारा किसी अन्य को उनके प्लॉट पर सीमांकन कराकर उन्हें सम्पत्ति से बेदखल किया जा रहा है। इस पर मुआवजा पटवारी लालपुर को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

दानीगेट निवासी जितेन्द्र पिता भंवरलाल ने आवेदन दिया कि उनका नाम बीपीएल सूची में था तथा कुछ दिन पहले उनका राशन कार्ड बिना जांच और उचित कारण के बन्द कर दिया गया है, जिस वजह से उन्हें जीवन यापन में काफी परेशानी हो रही है। खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारी को नियमानुसार कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

अंबोदिया तहसील घट्टिया निवासी भेरूलाल पिता मथुरालाल ने आवेदन देकर शिकायत की कि वे एक किसान हैं तथा गांव में स्थित कुछ लोगों द्वारा गंभीर डेम से मोटर लगाकर रात्रि में पानी की चोरी की जा रही है। अत: सम्बन्धित के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। इस पर आयुक्त नगर पालिक निगम को मामले की जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

नलिया बाखल निवासी अब्दुल शकूर पिता अब्दुल गनी ने आवेदन दिया कि उनकी पत्नी की दो साल पहले मृत्यु हो गई है तथा उनकी एक जीवन बीमा पॉलिसी थी। उस समय लॉकडाउन होने के कारण वे घर से बाहर नहीं निकल सकते थे, अत: उन्होंने बाद में एलआईसी में क्लेम के लिये पॉलिसी प्रस्तुत की, लेकिन एलआईसी द्वारा आज दिनांक तक उन्हें क्लेम नहीं दिया गया है। इस पर एलडीएम को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here