संभागायुक्त ने कार्यकारिणी समिति की बैठक की अध्यक्षता की, वित्तीय सत्र 2022-23 के संभावित आय-व्यय पत्रक की स्वीकृति प्रदान की, आयुर्वेद महाविद्यालय के नवीन भवन में विभिन्न कार्यों एवं आऊटसोर्स कर्मचारियों के पारिश्रमिक भुगतान की स्वीकृति प्रदान की

0
97

उज्जैन । उज्जैन संभागायुक्त श्री संदीप यादव ने आज शासकीय धन्वंतरि आयुर्वेद चिकित्सा महाविद्यालय की कार्यकारिणी समिति की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने वित्तीय सत्र 2022-23 हेतु संभावित आय-व्यय पत्रक की स्वीकृति प्रदान की तथा गत वित्तीय सत्र 2021-22 की ऑडिट रिपोर्ट एवं 31 मार्च 2022 तक होने वाले संभावित व्यय की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में संभागायुक्त ने चिकित्सा महाविद्यालय के नवीन भवन में विभिन्न विभागों एवं शोध प्रयोगशाला हेतु नवीन मशीन उपकरण, सौंदर्यीकरण, साज-सज्जा, फर्नीचर, वाटर कूलर, आरओ एवं अग्निशमन यंत्र के क्रय हेतु 50 लाख रुपये की राशि का जो व्यय होना है, उसका परीक्षण करने के निर्देश दिये और कहा कि परीक्षण के बाद ही उक्त राशि की स्वीकृति प्रदान की जायेगी। संभागायुक्त ने संस्था में पूर्व से कार्यरत एवं नवीन आऊटसोर्स कर्मचारियों के पारिश्रमिक के भुगतान के लिये इस वर्ष अनुमानत: 80 लाख रुपये के व्यय की स्वीकृति प्रदान की।

श्री यादव ने चिकित्सालय के मुख्य द्वार के निर्माण हेतु आठ लाख रुपये एवं चिकित्सालय के नवनिर्मित भवन में विद्युतीकरण कार्य तथा डीलक्स एवं सेमी डीलक्स कक्षों हेतु स्मार्ट टीवी, गीजर आदि के लिये लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तुत प्राक्कलन के अनुसार आवश्यक सामग्री एवं उपकरण की खरीदी हेतु 16 लाख रुपये की स्वीकृति प्रदान की। संभागायुक्त ने एनसीआईएसएम के मापदण्ड की पूर्ति करने की दृष्टि से क्वालिटी टेस्टिंग लेब हेतु उपकरण, केमिकल्स, एसेसरिज आदि क्रय करने का प्रस्ताव मंजूर किया। उन्होंने महाविद्यालय के मॉडल कॉलेज भवन में डिजिटल लायब्रेरी की स्थापना हेतु 50 कम्प्यूटर, फर्नीचर, इंटरनेट सुविधा के लिये आवश्यक राशि की स्वीकृति प्रदान की। संभागायुक्त ने चिकित्सालय के पंचकर्म वेलनेस सेन्टर के चारों ओर सौंदर्यीकरण, पार्किंग, आयुर्वेद मेडिकल स्टोर, केंटीन भवन आदि के लिये बनाये गये प्राक्कलन का अध्ययन करने के निर्देश दिये। साथ ही श्री यादव ने चिकित्सालय के प्रथम तल निर्माण हेतु शासन से प्राप्त राशि दो करोड़ 10 लाख रुपये के अतिरिक्त और राशि व्यय होने पर आवश्यक राशि की मांग का भुगतान स्वशासी मद से करने के निर्देश दिये। चिकित्सालय हेतु सुरक्षा गार्ड, सफाईकर्मी एवं मानव संसाधन तथा मजदूरी व्यय एवं अन्य व्यय हेतु चार लाख रुपये का प्रस्ताव मंजूर किया। स्मार्ट क्लासरूम, प्रधानाचार्य कक्ष तथा कॉन्फ्रेंस हॉल के इंटीरियर, साज-सज्जा, फर्नीचर आदि के कार्य हेतु आवश्यक राशि का परीक्षण करने के निर्देश दिये।

श्री यादव ने चिकित्सालय भवन की रंगाई-पुताई एवं मरम्मत हेतु प्राक्कलन के अनुसार 13 लाख 34 हजार रुपये की स्वीकृति प्रदान की। चिकित्सालय में अबाधित विद्युत प्रदाय हेतु 125 केवीए क्षमता का डीजी सेट स्थापित करने के लिये 15 लाख रुपये की कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की। संभागायुक्त ने अन्य आकस्मिक व्यय जैसे टेलीफोन, बिजली, पानी, कम्प्यूटर आदि के लिये भी आवश्यक राशि की स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने परिसर में सुलभ शौचालय के निर्माण हेतु आयुक्त नगर निगम को निर्देश दिये। साथ ही निर्धारित तिथि तक शुल्क जमा न करने वाले विद्यार्थियों से विलम्ब शुल्क लेने का प्रावधान किया। उन्होंने चिकित्सालय की विभिन्न इकाईयों जैसे पंचकर्म आदि के निर्धारित शुल्क में बढ़ौत्री का प्रस्ताव स्वीकार किया।

संभागायुक्त ने महाविद्यालय में वनौषधि उद्यान अधीक्षक एवं फार्मेसी अधीक्षक के एक-एक पद स्वीकृत कराने हेतु शासन को प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिये।

बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री अंशुल गुप्ता, यूडीए सीईओ श्री एसएस रावत, प्रधानाचार्य डॉ.जेपी चौरसिया, संयुक्त संचालक कोष एवं लेखा श्रीमती सुषमा ठाकुर, अधीक्षक डॉ.ओपी शर्मा सहित सभी विशेष आमंत्रित सदस्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here