नागदा के घायल गोवंश को चंबल किनारे मिलेगा आसरा, समाजसेवी ने शुरू की पहल

नागदा शहर में सड़कों पर आवारा घूम रहे गोवंश को जल्द ही आसरा मिल सकेगा। इसके लिए नीलकंठेश्वर महादेव मंदिर समिति अध्यक्ष व समाजसेवी गोलू यादव ने गोशाला बनाने पहल शुरू की है।

यादव ने बताया कि गोशाला के लिए चंबल नदी से सटी 3 बीघा जमीन पर गोशाला बनाई जाएगी। चंबल नदी से सटी भूमि पर मुरम डालकर इस जगह को ऊंचा किया जाएगा। ताकि बारिश में मवेशियों को परेशानी ना हो। यादव के अनुसार गोशाला निर्माण के लिए करीब 5 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।

गोशाला में करीब 200 गायों को रखने की क्षमता होगी। जहां पर चारे और पानी की उपलब्धता से लेकर ऐसी दुर्घटना में घायल गायों के इलाज की व्यवस्था की जाएगी।

इतना ही नहीं गोवंश की देखभाल के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जाएगी। गोशाला बनाई जा रही भूमि डूब क्षेत्र में आती है। इस मामले को यादव ने उज्जैन कलेक्टर के संज्ञान में ला दिया गया है।

गोशाला निर्माण की तैयारी को लेकर यादव दो बीघा जमीन पर हरा चारा उगा रहे हैं। प्रस्तावित गोशाला के आस-पास फलदार पौधे लगाने की भी योजना है।

इसलिए शुरु की पहल

समाजसेवी यादव बताते हैं कि तत्कालीन नपा सीएमओ भविष्य कुमार खोब्रागड़े कार्यकाल के दौरान मेहतवास में अस्थाई तौर पर गोशाला का निर्माण किया गया था। जहां पर सैकड़ों गायों को रखा गया था। लेकिन नगर पालिका के पास पर्याप्त मात्रा में चारा उपलब्ध नहीं होने के कारण गोशाला महज कुछ ही दिन टिक सकी।

जिसके बाद से शहर में दोबारा गोवंश सड़क पर विचरण करने लगे। शहरवासियों द्वारा भी गोशाला की मांग लंबे समय से की जाती रही है। लेकिन नगरपालिका के पास भूमि उपलब्ध नहीं होने से स्थाई गोशाला का निर्माण नहीं हो सका।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here