केंद्रीय जेल में विशेष स्वास्थ्य शिविर आयोजित कर बंदियों को उपचार प्रदान किया गया

0
118

उज्जैन । प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश श्री आर.के. वाणी के निर्देशन में केंद्रीय जेल भैरवगढ़ उज्जैन में विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आई.एम.ए के सहयोग से विशेष स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती एवं भगवान महाकालेश्वर के चित्र पर माल्यार्पण किया जाकर दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। जेल अधीक्षक श्रीमती उषाराज एवं अन्य जेल के अधिकारियों एवं बंदियों द्वारा चिकित्सक टीम के डॉक्टर्स का सम्मान किया गया।
कार्यक्रम में प्राधिकरण के सचिव/जिला न्यायाधीश श्री अरविंद जैन के द्वारा बताया गया कि वर्तमान में केंद्रीय जेल उज्जैन में लगभग 200 महिला बंदी एवं लगभग 2500 पुरुष बंदी मौजूद हैं, जो एक छोटे से गांव की जनसंख्या के बराबर हैं। उन्होंने यह भी बताया कि मासिक निरीक्षण के दौरान जब अनेक बंदियों द्वारा अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं बताई गई, तब जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा आई.एम.ए. के अध्यक्ष डॉ.कात्यायन मिश्रा से समन्वय स्थापित कर शिविर आयोजित किया गया है, जो निश्चित रूप से बंदीजनों के लिए लाभकारी साबित होगा। उन्होंने सभी से यह आग्रह किया कि हमकों ‘‘परहित सरस धरम नहीं भाई, पर पीड़ा सम नहीं अधिमाई‘‘ की उक्ति को सार्थक करते हुए अपना जीवन जीना चाहिए। उन्होंने विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर देश व दुनिया के सभी चिकित्सकों को शुभकामनाएं देते हुए इसी प्रकार से सेवाभाव का कार्य कर जनसामान्य को निरोगमयी काया प्रदान करने का अनुरोध किया।
आई.एम.ए. के अध्यक्ष श्री कात्यायन मिश्रा ने अपने संबोधन में विधिक सेवा प्राधिकरण के इस कार्य की सराहना करते हुए बताया कि इस प्रकार के शिविर जेल में किये जाना एक अच्छी शुरुआत है और जब-जब प्राधिकरण इस प्रकार के शिविरों का आयोजन करना चाहेगा उनका संगठन हर तरह से सहयोग करने को तैयार है। अधीक्षक केंद्रीय जेल श्रीमती उषाराज के द्वारा भी इस शिविर को बंदीजनों के स्वास्थ्य हेतु काफी लाभकारी होना बताया गया और इस पहल को आगे जारी रखने का निवेदन किया गया।
कार्यक्रम में डॉ.राजकुमार पुरोहित मनोचिकित्सक, डॉ.राहुल नागर फिजिशियन, डॉ.उमेश जेठवानी सर्जन, डॉ.राजेंद्र बंसल ईएनटी, डॉ.कात्यायन मिश्रा एवं प्रतीक तिवारी चर्म रोग विशेषज्ञ, डॉ.नरेंद्र सिंह मेडिकल आफिसर, डॉ.सोनम जैन स्त्री रोग विशेषज्ञ के द्वारा जेल के लगभग 300 कैदी भाईयों एवं बहनों का परीक्षण कर उपचार किया गया। कार्यक्रम का संचालन डॉ.राजेंद्र बंसल एवं आभार जेलर श्री एस.के. शर्मा ने व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here