किसानों को नहीं मिल पा रहा फसल बीमा का लाभ

रतलाम जिले में फसल बीमा योजना के अंतर्गत बीमा करवाने के बावजूद सैकड़ों किसानों को फसल के बीमा की राशि अब तक नहीं मिल सकी है। जनसुनवाई में पहुंचे किसानों ने कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम को अपनी समस्या बताई। जिस पर कलेक्टर ने कृषि विभाग के उपसंचालक को तलब कर किसानों की फसल बीमा की राशि दिलवाने के निर्देश दिए हैं। जनसुनवाई में पहुंचे किसानों का कहना है कि बैंक द्वारा फसल बीमा की प्रीमियम राशि समय पर काट ली गई थी लेकिन फसल खराब होने पर फसल बीमा का लाभ उनके खाते में अब तक नहीं मिला है। कृषि विभाग में संपर्क किए जाने पर वहां से बैंक में संपर्क करने को कहा जाता है। लेकिन अब तक उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं मिला है।

जनसुनवाई में पहुंचे कलोरी खुर्द गांव के किसान राधेश्याम जाट ने बताया कि जुलाई 2020 में लगान के खाते से बैंक में फसल बीमा की प्रीमियम बैंक ऑफ इंडिया बजाज खाना शाखा द्वारा 2194 रुपए काटी गई थी ।लेकिन फसल खराब हो जाने के बाद बीमा क्लेम के समय बीमा की राशि अब तक उनके खाते में नहीं पहुंची है। कृषि विभाग और बैंक में संपर्क किए जाने पर उन्हें कहीं भी संतोषजनक जवाब नहीं मिल रहा है। वहीं इस मामले पर कृषि विभाग के उपसंचालक का कहना है कि बैंकों द्वारा प्रीमियम राशि काटे जाने के बाद किसान के प्रीमियम की जानकारी केंद्र सरकार के बीमित किसानों के पोर्टल पर डालनी होती है। लेकिन कई किसानों की जानकारी इस पोर्टल में दर्ज नहीं होने पर फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाता है।

कृषि विभाग के उप सचालक विजय चौरसिया ने बताया कि ऐसे किसान जिन्हें फसल बीमा का लाभ नहीं मिल पाया है। कृषि विभाग के कार्यालय में पहुंचकर अपनी कृषक आईडी बताकर अपने बीमा क्लेम के स्टेटस की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं,बैंक या अन्य संस्था द्वारा पोर्टल में त्रुटि किए जाने की स्थिति में किसान उपभोक्ता फोरम में भी इसकी शिकायत कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here