राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर शहपुरा कि सिहोदा पंचायत को पुरस्कृत करेंगे पीएम श्री मोदी

ग्राम पंचायत सिहोदा को यह अवार्ड रविवार 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले की ग्राम पंचायत पल्ली में पंचायती राज दिवस पर आयोजित समारोह में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वर्चुअली प्रदान किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी इस समारोह के माध्यम से ग्राम पंचायत सिहोदा के बैंक खाते में अवार्ड के साथ प्राप्त होने वाली पुरस्कार राशि भी अंतरित करेंगे।

पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण अवार्ड वर्ष 2020-21 के लिए भारत सरकार के पंचायत राज संचालनालय द्वारा प्रदेश की 11 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। जबलपुर जिले के शहपुरा विकासखंड में ग्राम पंचायत सिहोदा इनमें से एक है। यह तीसरा अवसर है जब ग्राम पंचायत सिहोदा को पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण अवार्ड प्रदान किया जा रहा है। पूर्व में वर्ष 2017-18 एवं वर्ष 2018-19 में सिहोदा को यह अवार्ड प्राप्त हो चुका है। अवार्ड के साथ ग्राम पंचायत सिहोदा को दोनों बार पुरस्कार के रूप में 8-8 लाख रुपये की राशि भी प्राप्त हुई थी।

इसलिए मिल रहा अवार्ड: जिला पंचायत सीईओ डा. सलोनी सिडाना ने बताया कि ग्राम पंचायत सिहोदा को वर्ष 2020-21 का पं. दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण अवार्ड महिला सशक्तिकरण, स्वच्छता अभियान, अधोसंरचना विकास, जल संवर्धन, जैविक खेती, करारोपण, साक्षरता, बेटी बचाओ-बेटी बढ़ाओ अभियान और पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए कार्यों के लिए प्राप्त हुआ है। इन कार्यों का सत्यापन राष्ट्रीय ग्रामीण विकास संस्थान हैदराबाद के प्रतिनिधियों द्वारा किया गया था। सीईओ ने बताया कि 24 अप्रैल को जम्मू-कश्मीर में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में आयोजित राष्ट्रीय पंचायत दिवस समारोह का इस दिन देश भर में होने वाली विशेष ग्राम सभाओं में सीधा प्रसारण किया जायेगा। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पंचायत दिवस पर आयोजित इस समारोह में पूरे देश के पंचायत प्रतिनिधियों को वर्चुअली संबोधित भी करेंगे।

महिला सशक्तिकरण भी हुआ: ग्राम पंचायत सिहोदा ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में महिलाओं के छह स्व सहायता समूहों का गठन कर उन्हें जीविका उपार्जन की गतिविधियों से जोड़ा है। स्वच्छता अभियान में इस ग्राम पंचायत को ओडीएफ प्लस का दर्जा प्राप्त हो चुका है। अधोसंरचना विकास के कार्यों के तहत सिहोदा ग्राम पंचायत में आंगनबाड़ी भवन और स्कूल भवन की मरम्मत एवं बाउंड्रीबाल का निर्माण किया गया है। जल संवर्धन के लिए 8 स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य किए गए हैं। इसी प्रकार जैविक खेती के लिए वर्मी कम्पोस्ट पिट बनाकर केंचुआ खाद बनाई जा रही है। दस व्यक्तिगत बायोगैस संयत्र भी बनाए गए हैं। पर्यावरण संरक्षण के कार्य के तहत 2 हजार से अधिक पौधे लगाए गए हैं। ग्राम पंचायत की सभी बेटियों का स्कूल में एडमिशन कराया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here