फुटपाथ पर सब्जी व फल बेचने वाले विरोध जताने पहुंचे विधायक के निवास

निगम प्रशासन द्वारा शहर में सब्जी तथा फल विक्रेताओं को वर्तमान स्थान से हटाकर 5 मई से निगम द्वारा 4 स्थानों पर बिठाने का व्यापक विरोध हो रहा है। सडक पर बैैठकर सब्जी बेचने वाले तथा ठेलों पर फल बेचने वाले बुधवार को सैकड़ों की संख्या में सुबह पूर्व मंत्री हिम्मत कोठारी के निवास पर पहुंचे तथा इस निर्णय को तानाशाही निर्णय बताते हुए नारेबाजी भी की।

बताते है श्री कोठारी ने प्रशासन से चर्चा के आश्वासन के बाद सब्जी एवं फल विक्रेता विधायक के कार्यालय की ओर भी गए। इस बीच इन विक्रेताओं ने प्रशासन के निर्णय पर नाराजगी जाहिर करते हुए मंडी व सब्जियों की बिक्री न होने देने की चेतावनी भी दी। इन लोगों का कहना था कि अन्याय बर्दाश्त नहींं किया जाएगा।

सौशल मीडिया पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पूर्व भाजपा नगर अध्यक्ष ने कहा कि सब्जी वालों को हटाने से पहले फोर व्हीलर जो सड़कों पर अतिक्रमण कर रहे है उन पर कार्रवाई होना चाहिए। आज किसी भी सड़क से निकलों आपकों सड़क किनारे हर मोहल्ले में 5-6 गाडिय़ां खड़ी मिल जाएगी। चांदनीचौक क्षेत्र में तो दुकानों के सामने गाडिय़ों का काफिला देखा जा सकता है, पहले इनको हटाया जाना चाहिए।

सामाजिक कार्यकर्ता जितेन्द्र राव ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि शहर की मुख्य सड़क सायर चबुतरा से संत रविदास चौक तक की फ्रूट मंडी हटाया जाना चाहिए। इस कारण सड़क पर जाम लगा रहता है। स्कूली बच्चों को आना जाना, दूध विक्रेता, ग्रामीण क्षेत्रों के किसान सब्जी लेकर मंड जिला चिकित्सालय जाने वालों को हर रोज सड़क जाम मिलती है।

एडवोकेट बी.एल. हरोड़ ने कहा कि कोठारी सहित नेताओं से जिन लोगों को आस है सही निर्णय होगा।

विसपाल शर्मा ने कहा कि आज के समय में किसी भी रोड़ से निकलों हर सड़क के किनारे पर 5-6 गााडि़य़ां दिख जाएगी। चांदनीचौक में भी यही स्थिति हैै, इनको पहले हटाया जाना चाहिए।

सौरभ अग्रवाल का कहना है कि पूर्व मंत्री कोठारी के घर पर लोग इसलिए पहुंचते है कि वह जनता की तकलीफ को समझते है, लेकिन अन्य नेताओं को जनता की तकलीफों से नाता नहीं है। इसी प्रकार की प्रतिक्रियाऐं 40 से अधिक लोगों ने पक्ष-विपक्ष में दी है।

क्या निर्णय लिया है प्रशासन ने

उल्लेखनीय है कलेक्टर व प्रशासक के निर्देश पर जमीन एवं फुटपाथ पर ठेलागाड़ी पर फल-सब्जी विक्रय करने वालों को 5 मई से पूर्णत: प्रतिबंधित किया गया है। उनके लिए नगर में फल सब्जी विक्रय हेतु

4 स्थान तय किये गये है जिसके तहत त्रिवेणी मेला परिसर के स्थान पर त्रिवेणी रोड कल्याण नगर के सामने फल-सब्जी का विक्रय किया जा सकेगा।

सनातन धर्मसभा व महारूद्र यज्ञ समिति द्वारा फल-सब्जी विक्रय हेतु त्रिवेणी मेला परिसर के स्थान पर अन्य स्थल तय किये जाने की मांग की जा रही थी। निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया ने अध्यक्ष कन्हैयालाल मौर्य के साथ त्रिवेणी क्षेत्र का निरीक्षण किया व त्रिवेणी रोड कल्याण नगर के सामने फल-सब्जी विक्रय हेतु स्थल तय किया गया। स्थल चयन के बाद नगर निगम के राजस्व अमले द्वारा उपायुक्त विकास सोलंकी के निर्देशन में फल-सब्जी विक्रेताओं हेतु 4 बाय 4 के ब्लाक हेतु चुने की लाईन डाली। फल-सब्जी का विक्रय सैलाना ब्रीज के नीचे, साक्षी पेट्रोल पम्प के सामने, विनोबा नगर ग्रीड के पास व त्रिवेणी रोड कल्याण नगर के सामने चिन्हित किये गये है जहां फल-सब्जी विक्रेता फल व सब्जी का विक्रय कर सकेगें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here