देवास में गायत्री परिवार ने जेलों में स्थापित किए गायत्री मंत्र बॉक्स

अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के संरक्षण एवं मार्गदर्शन में गायत्री परिवार शाखा बुधनी द्वारा विभिन्न केंद्रीय एवं उपजेलों में गायत्री मंत्र बॉक्स स्थापित किए जा रहे हैं। इसी क्रम में जिला जेल देवास में भी गायत्री मंत्र बॉक्स स्थापित किए गए हैं। साथ ही कैदी भाईयों को गायत्री मंत्र लेखन एवं साहित्य भेंट किए गए।

गायत्री शक्तिपीठ के विक्रमसिंह चौधरी ने बताया कि गायत्री परिवार के वरिष्ठ परिजनों द्वारा कैदी भाईयों को गायत्री मंत्र के बारे में सारगर्भित उदबोधन दिया गया। अखिल विश्व गायत्री परिवार की पहल पर जेलों का वातावरण शुद्ध, सात्विक एवं आध्यात्मिक बनाने हेतु जेलों में गायत्री मंत्र गूंजेगा। गायत्री परिवार बुधनी के वरिष्ठ परिजन प्रेमलाल कुशवाह ने कहा कि आज समस्त संसार में वैचारिक प्रदूषण हो रहा है। जिसके कारण आज लोगों की बुद्धि दुर्बुद्धि में परिवर्तित हो गई है।

यही कारण है कि लोग आपराधिक प्रवृत्तियों को अपनाते हैं और अपराधी बन जाते हैं। दुर्बुद्धि को सद्बुद्धि में परिवर्तित करने का सरल एवं सुगम मार्ग गायत्री मंत्र हैं क्योंकि गायत्री मंत्र वेद मंत्र एवं सद्बुद्धि का मंत्र है जिसके जप और गुंजन से सात्विक व आध्यात्मिक वातावरण निर्मित होता है। जेलों में गायत्री मंत्र की गुंजन से कैदियों की बुद्धि, विचार एवं भावनाओं में परिवर्तन होगा जिससे वह दुष्प्रवृत्तियों से छूटकर सत्प्रतियों को अपनाएंगे और सत्प्रवृत्तियां को अपनाकर अपना आगे का जीवन सुखी एवं मंगलमय बनाएंगे। गायत्री परिवार ने समाज हित में रचनात्मक कार्य करते हुए सर्वे भवंतु सुखिन: के उद्देश्य से जेलों में गायत्री मंत्र बॉक्स स्थापित किए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here