स्वामित योजना का स्वास्थ्य मंत्री ने किया शुभारंभ – अब ग्रामीणों को मिलेगा उनका मालिकाना हक, ड्रोन से किया जा रहा सर्वेक्षण

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा रायसेन तहसील के ग्राम वीदपुरा में स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण आबादी का सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि अभी रायसेन सहित प्रदेश के 10 जिलों में स्वामित्व योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें ग्राम वीदपुरा से पूरे जिले में ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्तियों का शासकीय रिकॉर्ड तैयार होगा। ग्राम पंचायतों को भी ग्रामीण आबादी की सम्पत्तियों की स्पष्ट और सटीक जानकारी उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय लिया कि जो व्यक्ति जहां रह रहा है उसे उस जगह का मालिकाना हक दिया जाए। इसके लिए स्वामित्व योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें राजस्व विभाग और सर्वे विभाग ऑफ इण्डिया द्वारा ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। रायसेन जिले के एक-एक गांव में एक-एक घर का ड्रोन के माध्यम से सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के बाद रिकार्ड तैयार होगा और जो व्यक्ति जहां रह रहा है, उसे वहां का मालिकाना हक दिया जाएगा। लोग कई पीढ़ियों से एक ही जगह रह रहे हैं लेकिन उनके पास मालिकाना हक नहीं है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सर्वे के बाद लोगों को जमीन का मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा। इससे लोग जमीन के मालिक तो बनेंगे ही, उन्हें बैंक से ऋण प्राप्त करने में भी सुविधा होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here