कॉलेज चलो अभियान शुरू – गांव-गांव जाकर प्रोफेसर कर रहे स्टूडेंट्स को इंस्पायर

शासकीय कन्या महाविद्यालय धार में ‘कॉलेज चलो अभियान’ शुरू किया गया। अभियान के तहत कॉलेज प्रिंसिपल डॉ बीआर पाटिल और प्रशासनिक अधिकारी डॉ सुशील फड़के ने मीटिंग ली। महाविद्यालय का समस्त शैक्षणिक स्टाफ धार शहर के स्थानीय स्कूलों और पास के गांवों में स्थित स्कूलों से संपर्क कर वहां के विद्यार्थियों, स्टाफ और अभिभावकों को इस अभियान की जानकारी दी जाए।

कई बच्चे 12वीं कक्षा के बाद कॉलेज नहीं आ पाते। उन्हें इस अभियान से जोड़कर कॉलेज में एडमिशन दिलवाया जाए। अभियान के तहत स्कूलों के कक्षा 12वीं के स्टूडेंट्स को एडमिशन लेने की प्रोसेस, कॉलेज में उपलब्ध सुविधाएं, विभिन्न करियर ऑप्शन, शासन की विभिन्न स्कॉलरशिप जैसे पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम, एससी, एसटी ओबीसी के लिए एलिजिबल स्टूडेंट्स को आवास योजना, मुख्यमंत्री मेधावी विद्यार्थी योजना, मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना, शिक्षा प्रोत्साहन योजना, गांव की बेटी योजना के साथ ही कॉलेजों में होने वाली विभिन्न तरह की गतिविधियों की जानकारी दी जा रही है।

न्यू एजुकेशन पॉलिसी के तहत चला रहे अभियान

प्रोफेसर गांव-गांव पहुंचकर इस अभियान के तहत नई शिक्षा नीति 2020 को ध्यान में रखते हुए 2022-23 सेशन में एडमिशन करा रहे हैं। एडमिशन में मेजर, माइनर, ओपन इलेक्टिव और वोकेशनल सब्जेक्ट का चयन कैसे करें। इसके साथ ही प्रोजेक्ट, फील्ड वर्क, इंटर्नशिप, अप्रेंटिसशिप, सामुदायिक जुड़ाव जैसे सब्जेक्ट पर भी इन्फॉर्मेशन दी जा रही है। ‘कॉलेज चलो अभियान’ के नोडल अधिकारी प्रो नरेंद्र तिवारी ने बताया कि यह अभियान 1 मई से 15 मई तक चलेगा। जिसमें कॉलेज के सिलेबस, एडमिशन प्रक्रिया आदी की जानकारी विद्यार्थियों को दी जाएगी। इसका उद्देश्य है कि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here