आंगनवाड़ियों के बच्चों के लिए शिवराज ठेला लेकर निकले भोपाल में 3 घंटे में 10 ट्रक सामान इकट्ठा हुआ; अक्षय कुमार देंगे 1 करोड़

0
165

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार शाम भोपाल में आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए जन-सहयोग से खिलौने जुटाने का अभियान शुरू किया। वे जनता के बीच हाथ ठेला लेकर निकले और उन्होंने बच्चों के लिए खिलौने जुटाए। मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन करते हुए इस अभियान की शुरुआत की और इसकी सफलता के लिए प्रार्थना की। इस दौरान अभियान में ठेला धकाते के लिए मुख्यमंत्री राजधानी के अशोका गार्डन इलाके के स्वामी विवेकानंद चौराहा पहुंचे। जहां से वे परिहार चौराहा और महावीर मार्ग होते हुए मनसा देवी मंदिर तक गए। अभियान करीब तीन घंटे तक चला।

लोगों ने अभियान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और अपनी ओर से भरपूर सहयोग दिया। लोगों ने खिलौनों के अलावा कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान समेत कई अन्य जरूरत का सामान दिया। कुल 10 ट्रक सामान जमा हुआ है। इस अभियान को सरकार ने ‘एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी’ (एक आंगनवाड़ी को गोद लें) नाम दिया। लोगों ने अपने घर की बालकनी व छत पर खड़े होकर मुख्यमंत्री को सामान दिया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री के साथ चिकित्सा शिक्षामंत्री विश्वास सारंग, भोपाल के प्रभारी मंत्री भूपेंद्र सिंह और गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर भी मौजूद रहीं।

आया रे खिलौने वाला, खेल-खिलौने लेने आया रे..
सीएम शिवराज ने कहा कि हमने टीवी नहीं मांगी थी। सिर्फ खिलौने मांगे थे। आया रे खिलौने वाला, खेल-खिलौने लेने आया रे..। मैं तो अपने भांजे-भांजियों के लिए निकला था। लेकिन लोगों के प्यार से अभिभूत हूं। लोगों ने सिर्फ खिलौने नहीं बल्कि LED टीवी, सीलिंग फेन, मेडिकल किट, स्कूल बैग, पुस्तक, कॉपी, कूलर, बर्तन भी दिए। गरीब से गरीब बहन भी खड़ी थी और कह रही थी कि ये ले जाओ मामा। बच्चों ने अपनी गुल्लक तक भेंट कर दी। कुल 10 ट्रक सामान जमा हुआ है। लोगों ने सिर्फ सामान नहीं दिया अपना प्यार, आत्मियता और भावनाएं दी हैं। इन भावनाओं के आधार पर कह सकता हूं कि हम मध्यप्रदेश की आंगनवाड़ी दशा बदल देंगे। सुपोषण अभियान चलाकर अंडरवेट बच्चों को स्वस्थ करने में कामयाब होंगे। यह समाज की ताकत है। 800 मीटर तय करने में तीन घंटे से ज्यादा समय लग गया। यह अभियान सिर्फ भोपाल का नहीं है। भोपाल का अशोका गार्डन पूरे मध्यप्रदेश को प्रेरणा देगा। आज से यह अभियान पूरे मध्यप्रदेश का अभियान बन गया।

अक्षय कुमार ने 1 करोड़ रुपए देंगे, 50 आंगनवाड़ी गोद लेंगे
शिवराज ने बताया कि फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार 1 करोड़ रुपए की सहयोग राशि देंगे साथ ही और 50 आंगनवाड़ी गोद लेंगे। नोबल पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा कि मैं आपके साथ हूं। कवि कुमार विश्वास स्वरचित किताबें देंगे। डॉक्टर्स के ग्रुप्स स्वास्थ्य चेकअप कैंप लगाएंगे।

सीएम बोले- हर आंगनवाड़ी में पहुंचेगी बिजली, हफ्तेभर में कनेक्शन के निर्देश
सीएम शिवराज ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि भोपाल तय करे कि हर आंगनवाड़ी में इसी हफ्ते में बिजली के कनेक्शन लग लग जाएं। यह काम तत्काल हो जाए। ताकि टीवी, वॉटर कूलर का ढंग से उपयोग हो सके। सिर्फ भोपाल में ही नहीं दूरस्थ गांव में भी जितनी आंगनवाड़ी हैं, उनमें भी बिजली पहुंचे। यदि हम सोचे कि सुबह-सुबह बच्चे आते हैं तो जरूरत क्या है बिजली की तो ऐसा नहीं होगा। सभी जगह बिजली कनेक्शन दे दिए जाएंगे। कोई आंगनवाड़ी नहीं बचेगी।

अभियान के लिए मुख्यमंत्री को LED टीवी भी दिए गए।
अभियान के लिए मुख्यमंत्री को LED टीवी भी दिए गए।

ये ग्रुप 10-10 आंगनवाड़ी एडॉप्ट करेंगे
‘एडॉप्ट एन आंगनवाड़ी’ अभियान के तहत ये ग्रुप 10-10 आंगनवाड़ी को गोद लेंगे। इन्होंने इसका वचनपत्र सीएम शिवराज सिंह चौहान को सौंपा। साथ ही अभियान के लिए सहयोग राशि भी दी।

  • सागर ग्रुप द्वारा 11 लाख रुपए का योगदान
  • दिलीप बिल्डकॉन लिमिटेड द्वारा 11 लाख रुपए की सहयोग राशि योगदान
  • सेज कारपोरेट द्वारा 5 लाख रुपए
  • पीपुल्स ग्रुप द्वारा 5 लाख रुपए
  • आरकेडीएफग्रुप द्वारा 5 लाख रुपए
  • चिरायु ग्रुप द्वारा 5 लाख रुपए
  • बंसल ग्रुप द्वारा 5 लाख रुपए
  • एलएनसीटी एवं कला कुंज सोसायटी द्वारा 5 लाख रुपए
  • एसएस फाउंडेशन द्वारा 5 लाख रुपए की सहयोग राशि

CM ने लिखा- अंतर्मन आनंद से भर गया

अभियान में उमड़ी महिलाओं को देख CM ने उनकी तारीफ की

एक्टर अक्षय कुमार ने अभियान के लिए 1 करोड़ दिए और 50 आंगनवाड़ी गोद ली

अक्षय कुमार ने ट्वीट करते हुए मुख्यमंत्री के इस अभियान की तारीफ की और मदद की पेशकश भी की

नोबेल पुरस्कार विजेता बाल अधिकार कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी ने भी CM को इस अभियान के लिए बधाई दी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here